PM Modi.jpg
Photo: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि, मैं राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद करता हूं। मेरा सौभाग्य रहा कि मुझे पहले भी कई बार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद करने का अवसर मिला है, लेकिन इस बार मैं धन्यवाद के साथ-साथ राष्ट्रपति जी का अभिनंदन भी करना चाहता हूं। राष्ट्रपति महोदया ने आदीवासी समाज का गौरव बढ़ाया है।

    भारतीय नागरिकों बहन-बेटियों के लिए प्रेरणा का स्रोत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में आगे कहा कि, गणतंत्र की मुखिया के रूप में राष्ट्रपति महोदया की उपस्थिति ऐतिहासिक है और करोड़ो भारतीय नागरिकों बहन-बेटियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जब लोगों की बात ध्यान से सुनते हैं तो ये बातें प्रकट होती है कि किसकी कितनी क्षमता है, किसका क्या इरादा है। पीएम ने कहा, राष्ट्रपति जी ने जो बातें अभिभाषण में कीं, उसे सबने स्वीकार किया, पूरे सदन की स्वीकृति मिली।

    पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि यहां कई लोगों ने अपनी बाते रखीं। जब सबकी बात को सुनते हैं तो ये भी ध्यान में आता है कि किसकी कितनी क्षमता है, कितनी योग्यता है और कितनी समझ है और किसका क्या इरादा है… कुछ लोगों के भाषण के बाद पूरा इकोसिस्टम उछल रहा था। समर्थक उछल रहे थे।

    घोटालों और भ्रष्टाचार से मुक्ति

    पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने भाषण में कहा कि बड़े-बड़े घोटालों सरकारी योजनाओं में घोटालों और भ्रष्टाचार से देश मुक्ति चाहता था वो देश को मिल रही है। पॉलिसी पैरालेसिस से बाहर आकर आज देश तेज विकास की ओर है। मुझे उम्मीद थी कि ऐसी बातों का कुछ लोग विरोध जरूर करेंगे।।। लेकिन किसी ने विरोध नहीं किया।

    देश 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था

    प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कहा कि चुनौतियों के बिना जीवन नहीं होता… कई देशों में भीषण महंगाई है। खाने पीने का संकट है। हमारे पड़ोस में भी जैसे हालात बने हुए हैं। ऐसी स्थिति में कौन हिंदुस्तानी गर्व नहीं करेगा कि ऐसे समय में भी देश 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है।

    जी20 समूह की अध्यक्षता मिलाना देश के लिए गर्व की बात

    पीएम ने कहा कि, आज विश्व में भारत को लेकर भरोसा है। आज भारत को विश्व के समृद्ध देश जी20 समूह की अध्यक्षता का अवसर भी मिला। ये देश के लिए गर्व की बात है। लेकिन मुझे लगता है कि इससे भी कुछ लोगों को दुख हो रहा है।   

    2004 से 2014 का दशक घोटाले का दशक

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कुछ लोग निराशा डूबे हैं, यह निराशा जनता के बार-बार हुक्म के कारण भी है तथा कुछ अच्छा होता है तो भी इन्हें निराशा होती है। उन्होंने कहा कि, आजादी के बाद 2004 से 2014 का दशक घोटाले का दशक रहा, उस समय देश हिंसा का शिकार हो गया था।

    प्रधानमंत्री ने लोकसभा में कहा कि, कांग्रेस के उदय और खस्ताहाली को लेकर हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय में बहुत बढ़िया अध्ययन हुआ है, मुझे विश्वास है कि कांग्रेस की बर्बादी पर दुनिया के अन्य बड़े बड़े संस्थानों में भी अध्ययन होगा।

    मोदी ने कहा कि, संप्रग की पहचान बन गई थी कि उसने हर मौके को मुसीबत में बदल दिया।  प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में कहा, 2030 का दशक पूरे विश्व के लिए भारत का दशक होगा।

    ईडी की वजह से सभी विपक्षी पार्टियों एक मंच पर 

    प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि, ईडी की वजह से सभी विपक्षी पार्टियों एक मंच पर आ गई हैं। जो देश का मतदाता नहीं कर सका वो कर दिखाया है। इन्हें ईडी को धन्यवाद कहना चाहिए।

    देश के लोग झूठे आरोपों पर भरोसा नहीं करेंगे 

    प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि, कुछ लोगों को लगता है कि मोदी को गाली देकर, झूठे आरोप लगाकर और कीचड़ उछालकर रास्ता निकलेगा, लेकिन मोदी पर भरोसा अखबार की खबरों और टेलीविजन पर चमकते चेहरों से नहीं हुआ है, पूरा जीवन खपाया है। उन्होंने कहा, देश के लोग झूठे आरोपों पर भरोसा नहीं करने वाले हैं।