earthquake
Representative Photo

Loading

नई दिल्ली : पिछले कुछ महीनों से देशभर में भूकंप (Earthquake) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आए दिन देश के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इनमें से सबसे ज्यादा भूकंप के झटके से प्रभावित राज्य में से एक है गुजरात। जहां पर अब तक एक दो नहीं बल्कि 400 बार झटके आ चुके हैं। बता दें कि अमरेली का मितियाला गांव सबसे ज्यादा भूकंप प्रभावित क्षेत्र रहा है और यहां के लोग सबसे ज्यादा दहशत में हैं। 

जिसके बाद अब वैज्ञानिकों और लोगों को यह चिंता सताने लगी है कि कहीं तुर्की में आए भूकंप की तरह ही यहां भी भूकंप ना आ जाए। जैसा कि आप जानते हैं कि हाल ही में आए तुर्की के भूकंप में अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस समय गुजरात में भी डर का माहौल बना हुआ है।

हैरानी की बात तो यह है कि अब तो गुजरात (Gujrat) के अमरेली (Amreli Earthquake ) में लोग घर के बाहर सोने लगे हैं क्योंकि उनके मन डर है कि घर में सोयें और पता नहीं कब भूकंप आ जाए और उससे उन्हें कितना नुकसान हो जाए। इस नुकसान से बचने के लिए लोग रातों को अपने घरों से बाहर सो रहे हैं। गौरतलब है कि गुजरात (Gujrat) के अमरेली जिले में दो साल के अंदर एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 

अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक यहां करीब 400 बार भूकंप के हल्के झटके दर्ज किए गए हैं। भूकंप विज्ञानी इस स्थिति को ‘भूकंप स्वार्म’ कहते हैं। ‘स्वार्म’ अधिकतर छोटे स्तर के भूकंपों का क्रम होता है जो अक्सर कम समय के लिए आते हैं, लेकिन ये कई दिनों तक जारी रह सकते हैं।