manish sisodiya
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली:  केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कथित शराब घोटाले मामले में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इससे पहले  एजेंसी ने शुक्रवार को मनीष सिसोदिया के आवास समेत 19 ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

    समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, एजेन्सी द्वारा  दर्ज की गई एफआईआर में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत आबकारी अधिकारियों, शराब कंपनी के अधिकारियों, डीलरों के साथ-साथ अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों पर भी मामले में मामला दर्ज किया गया है। एजेंसी ने  धारा 120 B और 477 A के तहत मामला दर्ज किया है। प्राथमिकी के अनुसार, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के एक सहयोगी द्वारा संचालित कंपनी को एक शराब कारोबारी ने कथित तौर पर एक करोड़ रुपये का भुगतान किया। पता हो कि, सीबीआई ने पिछले साल नवंबर में लाई गई दिल्ली आबकारी नीति के निर्माण और क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की है। 

    उल्लेखनीय है कि, इस मामले को लेकर केंद्रीय जांच ब्यूरो ने शुक्रवार को सिसोदिया (50), आईएएस अधिकारी और दिल्ली के पूर्व आबकारी आयुक्त अरवा गोपी कृष्णा और सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 19 अन्य स्थानों के दिल्ली आवास पर छापेमारी की। 

     ED  भी कर सकती है जांच 

    इस बीच, समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह भी बताया कि, प्रवर्तन निदेशालय (ED) आप सरकार की आबकारी नीति तैयार करने और उसे लागू करने को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू कर सकता है। संघीय एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत औपचारिक मामला दर्ज करने से पहले सीबीआई मामले के विवरण, विभिन्न सरकारी अधिकारियों और निजी व्यक्तियों की संलिप्तता और प्रक्रिया में उत्पन्न अवैध धन के संभावित निशान की जांच कर रही है। 

    जो अच्छा काम करता है उसे इसी तरह परेशान किया जाता है 

    इससे पहले, सीबीआई की छापेमारी के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हिंदी में एक ट्वीट किया था, “सीबीआई आई है. उनका स्वागत है।हम कट्टर ईमानदार हैं। लाखों बच्चों का भविष्य बना रहे हैं। बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे देश में जो अच्छा काम करता है उसे इसी तरह परेशान किया जाता है. इसीलिए हमारा देश अभी तक नम्बर-1 नहीं बन पाया। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि, वह सहयोग करेंगे, सच्चाई सामने आएगी।