Apple
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया (CCI) ने शुक्रवार को अपने ऐप स्टोर के संबंध में कथित अनुचित बिज़निस प्रैक्टिस के लिए टेक प्रमुख एप्पल के खिलाफ जांच (Probe Against Apple) का आदेश दिया। 20-पेज के आदेश में, वॉचडॉग ने कहा कि ऐप्पल का ऐप स्टोर (Apple App Store) ऐप डेवलपर्स के लिए आईओएस यूजरर्स (IOS Users) को अपने ऐप डिस्ट्रीब्यूट करने वाला एकमात्र चैनल है, जो हर आईफोन (iPhone) और आईपैड (iPad) पर पहले से इंस्टॉल है।

    “थर्ड पार्टी ऐप स्टोर को ऐप्पल के ऐप स्टोर पर लिस्ट करने की अनुमति नहीं है क्योंकि डेवलपर डायरेक्शन और साथ ही अग्रीमेंट ऐप डेवलपर्स को ऐसी सेवाओं को पेश करने से रोकता है… ऐप्पल द्वारा लगाए गए ये प्रतिबंध आईओएस के लिए ऐप स्टोर के लिए मार्केट के संभावित ऐप वितरक को प्रतिबंधित कर देते हैं। “आदेश में कहा।

    सीसीआई के अनुसार, यह प्राइम एविडेंस प्रतिस्पर्धा मानकों के उल्लंघन में संभावित ऐप डिस्ट्रीब्यूटर / ऐप स्टोर डेवलपर्स के लिए मार्केट रीच से रोक देता है। इसके अलावा, इस तरह की प्रथाओं के परिणामस्वरूप आईओएस के लिए ऐप स्टोर से संबंधित सेवाओं के तकनीकी या वैज्ञानिक विकास को सीमित/प्रतिबंधित किया जाता है, क्योंकि ऐप्पल पर लगातार अपने ऐप स्टोर को नया करने और सुधारने के लिए दबाव कम होता है, जो प्रतिस्पर्धा मानकों का उल्लंघन भी है। इन कारकों का हवाला देते हुए, कमीशन ने अपने महानिदेशक (डीजी) द्वारा विस्तृत जांच का आदेश दिया है।