Congress releases a list of 40-star campaigners for Tripura for the upcoming Lok Sabha elections

Loading

जयपुर: कांग्रेस (Congress) ने शुक्रवार को भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र से अपने उम्मीदवार दामोदर गुर्जर की जगह राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी (CP Joshi) को मैदान में उतारा। पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों और दो प्रतिस्थापनों की अपनी नौवीं सूची घोषित की। पार्टी ने भीलवाड़ा से पहले उम्मीदवार बनाए गए दामोदर गुर्जर (Damodar Gurjar) को राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत (Sudarshan Rawat) की जगह चुनाव मैदान में उतारा है।

रावत ने लोकसभा चुनाव लड़ने में असमर्थता का हवाला देते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को पत्र लिखा था। कांग्रेस ने अब तक 22 उम्मीदवारों की घोषणा की है और दो सीटें गठबंधन के तहत छोड़ी है। कांग्रेस ने गठबंधन के तहत सीकर लोकसभा सीट माकपा और नागौर लोकसभा सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के लिये छोड़ी हैं। वहीं बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा अभी तक नहीं हुई है। सीकर लोकसभा सीट से माकपा के अमरा राम और नागौर लोकसभा सीट पर आरएलपी के हनुमान बेनीवाल कांग्रेस के साथ गठबंधन के तहत लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों – गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीट टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

इसके अलावा, बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होगा। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कुछ दिन पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी। मालवीय बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

(एजेंसी)