Congress Candidates List

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए शुक्रवार को पांच उम्मीदवारों की नौवीं सूची जारी की। इस सूची में सबसे प्रमुख नाम राजस्थान विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष सीपी जोशी (CP Joshi) का है, जिन्हें भीलवाड़ा (Bhilwara) से प्रत्याशी बनाया गया है।

सूची में राजस्थान के दो लोकसभा क्षेत्र में उम्मीदवार बदले गए हैं। भीलवाड़ा में दामोदर गुर्जर (Damodar Gurjar) के स्थान पर सीपी जोशी और राजसमंद में सुदर्शन रावत की जगह दामोदर गुर्जर को टिकट दिया गया है। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, कर्नाटक के बेल्लारी से ई. तुकाराम, चामराजनगर से सुनील बोस और चिकबल्लापुर से रक्षा रमैया को टिकट दिया गया है।

अब तक 212 उम्मीदवारों की घोषणा

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 212 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। इससे पहले उसने आठ अलग-अलग सूचियों में कुल 208 उम्मीदवार घोषित किए थे। उसने पहली सूची में 39, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार घोषित किए थे। देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे। इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतगणना चार जून को होगी।