Parliament Special Session 2023
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) ने राजस्थान (Rajasthan) में तीन राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha seats) पर कब्ज़ा कर लिया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खाते में एक सीट आई है। राजस्थान से कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार- प्रमोद तिवारी (Pramod Tiwari), मुकुल वासनिक (Mukul Wasnik) और रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) जीते हैं। वहीं, भाजपा उम्मीदवार घनश्याम तिवारी (Ghanshyam Tiwari) जीत गए हैं।

    चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, कांग्रेस उम्मीदवार मुकुल वासनिक को 42, रणदीप सिंह सुरजेवाला को 43 और प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले, जबकि भाजपा उम्मीदवार घनश्याम तिवारी को 43 वोट मिले। वहीं, निर्दलीय सुभाष चंद्र 30 वोट मिले।

    मीडिया खबर के अनुसार भाजपा की विधायक शोभा रानी कुशवाहा ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की। हालांकि, चंद्रा द्वारा कुशवाहा के वोट को खारिज करने के लिए एक आवेदन दिया गया था। जिसमें दावा किया गया था कि उनके पोलिंग एजेंट राजेंद्र राठौर ने कुशवाहा का मतपत्र अपने हाथ में ले लिया था। जबकि नियमों के अनुसार, वह केवल इसे देख सकते थे लेकिन इस आवेदन को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया।

    राठौड़ ने कुशवाहा के क्रॉस वोटिंग पर मीडिया से कहा, “एक चुनाव एजेंट के रूप में, मैंने अपने अधिकारों का प्रयोग किया है। यह हमारा आंतरिक मामला है और मैं इसे पार्टी के मंच पर रखूंगा।”

    उधर, सीएम गहलोत ने विजेता कांग्रेस उम्मीदवारों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है। मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसदों प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक एवं रणदीप सुरजेवाला को बधाई देता हूं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि तीनों सांसद दिल्ली में राजस्थान के हक की मजबूती से पैरवी कर सकेंगे।”

    सीएम ने दूसरे ट्वीट में कहा, “यह शुरू से स्पष्ट था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए जरूरी बहुमत है। परन्तु भाजपा ने एक निर्दलीय को उतारकर हॉर्स ट्रेडिंग का प्रयास किया। हमारे विधायकों की एकजुटता ने इस प्रयास को करारा जवाब दिया है। 2023 विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को इसी तरह हार का सामना करना पड़ेगा।”

    वहीं, राजस्थान से भाजपा उम्मीदवार घनश्याम तिवारी ने उनके समर्थकों को धन्यवाद और बधाई दी। उन्होंने कहा कि, “मैं सभी विधायकों और पार्टी नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं और बधाई देता हूं।”