corbevax
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार, अब केंद्र सरकार ने बायोलॉजिकल ई (Biological E) कॉर्बेवैक्स (Corbevax) बूस्टर डोज को अपनी जरुरी मंजूरी दे दी है। अब यह यह डोज 18 साल और उससे ऊपर के उम्र वाले लोगों को एहतियातन दिया जा सकेगा। हालाँकि मिली जानकारी के मुताबिक कॉर्बेवैक्स उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जो कोविशील्ड या कोवैक्सिन के दोनों डोज ले चुके होंगे। पता हो कि ऐसा पहली बार है जब भारत में बूस्टर डोज के रूप में प्राइमरी वैक्सीनेशन में दी गई टीके की खुराक को छोड़कर दूसरे टीके को मंजूरी दी गई है। 

    गौरतलब है कि भारत का पहला स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट ‘कॉर्बेवैक्स’ टीका फिलहाल 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को लगाया जा रहा है। वहीं कोरोना कार्य समूह ने 20 जुलाई को हुई बैठक में तीसरे चरण के आंकडों की समीक्षा की थी। इसमें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दो खुराक ले चुके 18 से 80 वर्ष आयु के लोगों को कॉर्बेवैक्स टीका तीसरी खुराक के तौर पर दिए जाने के बाद उनकी प्रतिरोधक क्षमता पर होने वाले संभावित प्रभाव का आकलन किया गया था।  

    मामले पर सूत्रों ने बताया, “आंकड़ों की पड़ताल करने के बाद सीडब्ल्यूजी ने पाया कि कोवैक्सीन या कोविशील्ड की दो खुराक लेने वालों को तीसरी खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स टीका लगाया जा सकता है, जो (वायरस से लड़ने के लिए) उल्लेखनीय स्तर पर एंटीबॉडी पैदा करता है और तटस्थ आंकड़ों के मुताबिक यह रक्षात्मक भी है।” गौरतलब है कि भारत के औषधि महानियंत्रक (जीसीजीआई) ने चार जून को 18 साल या इससे अधिक आयु के लोगों को तीसरी खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स टीका लगाने की अनुमति दी थी। 

    बात अगर कोरोना की करें तो भारत (India) में एक दिन में कोरोना (Corona) वायरस संक्रमण के 16,047 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,41,90,697 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,28,261 हो गई है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से 54 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,26,826 हो गई।