corona-virus-dr-nk-arora-on-new-variant-of-covid-19-jn-1

Loading

नई दिल्ली: देश में कोरोना एक बार फिर पैर पसारने लगा है। देश में आज कोविड-19 के 752 नए मामले दर्ज किए गए। जो कि  21 मई 2023 के बाद से एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं। इसके साथ ही  उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,420 हो गई है। इस बीच, कोरोना के नए वेरिएंट  JN.1 को लेकर INSACOG के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

घबराने की जरूरत नहीं 

कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर INSACOG के अध्यक्ष डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि देश के भीतर अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से और फिर पिछले 8 सप्ताह में कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 के 22 मामले देखे हैं। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह बहुत तेज़ी से फैल रहा है। इस वायरस से संक्रमित लोगों में से 1% से भी कम लोग अब तक आइसोलेट रखे गए है।

उन्होंने कहा कि इस वेरिएंट के लक्षण बहुत समान हैं, लक्षणों के आधार पर JN.1 को अन्य वेरिएंट से अलग नहीं किया जा सकता है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है।

सतर्क रहने की जरूरत

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, डॉक्टर नीरज निश्चल ने कहा, “देश के कई राज्यों में लोग COVID-JN.1 के नए उप-वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं। मरीजों के लक्षण हल्के हैं। इसलिए, घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है।”

कोविड-19 के 752 नए मामले 

भारत में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए मामले दर्ज किए गए। जिसके बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,420 हो गई है। देश में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक सामने आए कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ (4,50,07,964) है। देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत होने के कारण इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,332 हो गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में केरल में दो तथा राजस्थान और कर्नाटक में कोविड-19 से एक-एक मरीज की मौत हुई है।

झारखंड के NHM अध्यक्ष ने क्या कहा 

झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के निदेशक आलोक त्रिवेदी ने बताया, ”कुछ राज्यों में कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के मद्देनजर झारखंड स्वास्थ्य विभाग पहले ही केंद्र के दिशा-निर्देशों के मुताबिक ऑक्सीजन संयंत्रों के कार्य करने, ऑक्सीजन युक्त और गैर ऑक्सीजन के उपलब्ध बिस्तरों की संख्या की समीक्षा और गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) को लेकर मॉक ड्रिल कर चुका है।”  

केंद्र ने जारी किए थे दिशानिर्देश 

इससे पहले, केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी और भारत में JN.1 वैरिएंट के पहले मामले का पता चलने के मद्देनजर राज्यों को सलाह जारी की थी। राज्यों से कोविड स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया गया था। साथ ही राज्यों को ज्यादा संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने की सलाह दी गई। साथ ही जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं में भेजने की सलाह दी गई थी।