PM Narendra Modi
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने लाखों कर्मचारियों को नए वित्त वर्ष से पहले बड़ी सौगात दी है। बताना चाहते हैं कि मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA Hike Update) में बढ़ोतरी कर दी है। मोदी कैबिनेट ने डीए को तीन प्रतिशत बढ़ाया है। इस फैसले के बाद एक अनुमान की मानें तो केंद्र सरकार के खजाने पर हर साल 10,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। मोदी सरकार के इस निर्णय से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। 

    ज्ञात हो कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने तीन फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसे लेकर आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अंतिम निर्णय लिया गया है। केंद्र के फैसले का फायदा सभी केंद्रीय कर्मचारियों को एक जनवरी 2022 से मिलेगा। सरकार के इस निर्णय के बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इससे पहले 31 प्रतिशत डीए मिलता था। 

    उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी के साथ नए महंगाई भत्ते का पूरा पैसा दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार अप्रैल के महीने में कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा एरियर भी सरकार देगी। कहा जा रहा है कि 3 फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का फायदा मिलने वाला है।