An-32-aircraft
फाइल फोटो: एएन 32

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार करीब सात साल पहले इंडियन एयर फोर्स (Indian Air Force) का लापता हुआ AN-32 विमान (AN-32) का मलबा (Debris) चेन्नई (Chennai) के समुद्री तट से 310 किलोमीटर दूर मिला है। इस बाबत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशियन टेक्नोलॉजी यानी NIOT ने भी की है। जानकारी दें कि यह विमान 22 जुलाई 2016 29 लोगों के साथ चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर जा रहा था।

दरअसल ये साल 2016 की बात है जब बंगाल की खाड़ी के ऊपर से भारतीय वायु सेना का AN-32 विमान विमान अचानक लापता हो गया था। इस विमान का रजिस्ट्रेशन नंबर के-2743 था। उक्त एयरक्राप्ट 29 लोगों के साथ अचानक लापता हुआ था। बहुत कोशिशें हुई लेकिन उसका कोई भी मलबा ही नहीं मिल सका। मगर कोशिशें लगातार जारी रहीं।

मामले पर मिली जानकारी के अनुसार AN-32 एयरक्राफ्ट का मलबा चेन्नई के समुद्री तट से 310 किलोमीटर दूर मिला है। जिसकी जानकारी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशियन टेक्नोलॉजी यानी NIOT के निदेशक डॉ.जीए रामदास ने दी है।

भारतीय वायु सेना ने किया कंफर्म

इस बाबत डॉ.जीए रामदास ने बताया कि  मलबे के सर्च के दौरान तो एक हमने पाया कि यह तो An-32 विमान के मलबे जैसा दिख रहा है। इसके बाद डॉक्टर रामदास ने तय किया कि इस मलबे को उन्हें पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय को तुरंत भेजना चाहिए।

फिर देश के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने इस मलबे को भारतीय वायु सेना को पहुंचा दिया। जिसके बाद अब भारतीय वायुसेना ने इस बात को कंफर्म कर दिया है कि ये मलबा लापता विमान An-32 का ही है। इस तरह साल 2016 में घूम हुए विमान के मलबे का पता अब लगा लिया गया है।

कैसे लापता हआ था AN-32

जानकारी दें कि आज से करीब 7 साल पहले यानी 22 जुलाई 2016 को भारतीय वायुसेना का An-32 विमान 29 लोगों के साथ चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर की तरफ जा रहा था। बताया गया कि सुबह सवेरे करीब 08:30 बजे इस विमान ने उड़ान भरी थी। विमान में कुल 6 क्रू मेंम्बर्स थे और करीब 23 अन्य लोग भी मौजूद थे। चेन्नई से उड़ान भरने के बाद यह अभागा विमान कभी अपने गंतव्य तक कभी पहुंच नहीं पाई। इसे ढूंढने की भी बहुत कोशिशें हुई मगर सब बेनतीजा ही साबित हुईं। वहीं अब 7 साल बाद आखिरकार  An-32 विमान का मलबा मिल ही गया।