weather update
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली : देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम को लेकर लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। कहीं लगातार बारिश (Rain) तो कहीं हीट वेव (Heat Wave) बढ़ता ही जा रहा है। कुछ राज्यों में तो इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। तो वहीं अब मौसम विभाग ने कई राज्यों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। 

IMD ने जारी किया अलर्ट 

दरअसल, मौसम विज्ञान के मुताबिक अगले चार से पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, बिहार (Bihar) और तटीय आंध्र प्रदेश के लिए हीटवेव बढ़ेगी। जिसको लेकर IMD ने चेतावनी जारी किया है। इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और इससे सटे मध्य प्रदेश और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40°C से 42°C डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

दिल्ली-NCR में आज का मौसम 

दिल्ली-NCR में आज यानी 17 अप्रैल यानी आज हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है। इसके साथ ही आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। आज पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है। बता दें कि इसे लेकर येलो वॉच जारी किया गया है। 17 और 18 अप्रैल को पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। 

बारिश को लेकर अलर्ट जारी

बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने 18 और 19 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में छिटपुट बारिश के आसार जताए हैं। जबकि दिल्ली में 18 अप्रैल को दोपहर के बाद हल्की बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है। इसके अलावा कर्नाटक, केरल, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदा-बादी पड़ने की संभावना है। 18 और 19 को हिमाचल प्रदेश में और 19 अप्रैल को उत्तराखंड में बारिश हो सकती है।