drugs
फाइल फोटो

Loading

नई दिल्ली: नशीली दवाओं के व्यापार, लत, दुर्व्यवहार और तस्करी को लेकर यूपी टॉप पर है। इसके बाद पंजाब तीसरे नंबर पर है। वहीं दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है। 2019 से 2021 के बीच तीन सालों में एनडीपीएस अधिनियम (NDPS Act) के तहत सबसे अधिक एफआईआर (FIR) दर्ज की गई है। केंद्रीय मंत्रालय ने राज्यसभा में देश के सामने यह जानकारी रखी है। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने गुरुवार को राज्य सभा में इसका पूरा विवरण दिया है।

प्रश्नोत्तर काल में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) के सवाल पर नित्यानंद राय ने बताया कि ड्रग्स में सबसे ज्यादा एफआई आर उत्तर प्रदेश में 31,482 FIR हुई है। इसके बाद महाराष्ट्र में 28,959 और पंजाब 28417 एफआईआर दर्ज है।

कोविड के दौरान ड्रग्स मामले में आई कमी, महाराष्ट्र की स्थिति वही

कोविड काल के दौरान ड्रग्स मामले में कमी देखने को मिली। वहीं यूपी में काफी कम मामले सामने आए। हालांकि महाराष्ट्र में ड्रग्स की संख्या में गिरावट नहीं आई। उसकी स्थिति यथावत रही। केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड महामारी के दौरान सबसे ज्यादा ड्रग्स मामले में जम्मू और कश्मीर में दर्ज की गई इसकी संख्या 4,076 में दर्ज की गई उसके बाद दिल्ली और चंडीगढ़ में।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की मुहिम

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) ने इस पर काबू पाने के लिए मुहिम छेड़ दी है। देश के अलग-अलग जगहों पर क्षेत्रीय कार्यलय की मंजूर मिल गई है। इसे और मजबूत बनाने के लिए एनसीबी में 425 नए पद भी बनाए गए हैं।