Earthquake
कांसेप्ट पिक: भूकंप

Loading

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद: मेघालय (Meghalaya) में 3.6 तीव्रता के भूकंप (earthquake) ने पश्चिम खासी हिल्स को झटका दिया। जानकारी के अनुसार यहां भूकंप आने से लोगों में भय का माहौल है। दूसरी ओर पाकिस्तान (Pakistan) के कई हिस्सों में रविवार सुबह 6.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया जिससे दहशत फैल गई और लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने को मजबूर होना पड़ा। 

इस्लामाबाद स्थित राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (Islamabad-based National Seismological Monitoring Centre) के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान (Afghanistan and Tajikistan) का सीमावर्ती क्षेत्र था और यह 223 किलोमीटर की गहराई में आया, जिसके चलते इसके विनाशकारी प्रभाव नहीं हुए। 

इस्लामाबाद, पेशावर, स्वात, हरिपुर, मलकंद, एबटाबाद, बाटग्राम, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, टेक्सलिया, पिंड दादान खान और देश के कई अन्य हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। पाकिस्तान में अक्सर अलग-अलग तीव्रता के भूकंप आते हैं। 2005 में पाकिस्तान में आए सबसे घातक भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)