Delhi CM Arvind Kejriwal will not go to ED today Aam Aadmi Party, Delhi
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Loading

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय ने शराब नीति मामले (Delhi Excise Policy Case) में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को छठा समन जारी किया है और पूछताछ के लिए 19 फरवरी को पेश होने को कहा है। केजरीवाल को दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है।  इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी पांच बार समन जारी कर चुकी हैं। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अभी तक पेश नहीं हुए है। 

सूत्रों ने बताया कि आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल (55) को 19 फरवरी को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। दिल्ली की एक अदालत ने इस मामले में भेजे गये समन की अवज्ञा करने के लिए ईडी द्वारा दायर एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पिछले सप्ताह केजरीवाल को 17 फरवरी को उसके समक्ष पेश के लिए कहा था।

अदालत ने कहा था कि केजरीवाल प्रथमदृष्टया इसका अनुपालन करने के लिए ‘‘कानूनी रूप से बाध्य” हैं। इस मामले में ईडी द्वारा भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के पूर्व अधिकारी को भेजा गया यह छठा समन है। इससे पहले उन्हें इस साल तीन जनवरी, 18 जनवरी और दो फरवरी तथा 2023 में दो नवंबर एवं 21 दिसंबर को बुलाया गया था।  मुख्यमंत्री ने हमेशा इन नोटिस को ‘‘अवैध” बताया है।

केजरीवाल को ईडी ने पांच बार भेजा समन

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसी की और से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पहला समन 2 नवंबर को भेजा गया था। वहीं, दूसरा समन 21 दिसंबर,  तीसरा समन 3 जनवरी को भेजा गया। जबकि 13 जनवरी को चौथा और 31 जनवरी को पांचवां समन जारी किया गया।