Election-Commission-appoints-sanjay-mukherjee

Loading

कोलकाता: चुनाव आयोग ने 24 घंटे के भीतर फिर एक बार बंगाल के डीजीपी को बदला है, अब संजय मुखर्जी (Sanjay Mukharjee) को पश्चिम बंगाल का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इससे पहले बीते दिन आयोग ने आईपीएस अधिकारी विवेक सहाय (Vivek Sahay) को बंगाल का डीजीपी बनाया गया था, लेकिन उन्हें हटा दिया गया है। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सहाय को वरिष्ठता क्रम के आधार पर नियुक्त किया गया था लेकिन चूंकि वह लोकसभा चुनाव खत्म होने से पहले मई के पहले सप्ताह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं तो इसलिए निर्वाचन आयोग ने मुखर्जी को डीजीपी नियुक्त करने को कहा है। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1989 बैच के अधिकारी मुखर्जी डीजीपी के पद के लिए निर्वाचन आयोग को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा भेजी गयी तीन अधिकारियों की सूची में दूसरे स्थान पर थे। निर्वाचन आयोग ने राज्य को तत्काल अनुपालन सुनिश्चित करने और मंगलवार शाम पांच बजे तक नियुक्ति की पुष्टि करने का निर्देश दिया है। 

राजीव कुमार को डीजीपी पद से हटाया

इससे पहले बीते दिन चुनाव आयोग ने राजीव कुमार को डीजीपी पद से हटाया था, जिसके कुछ समय बाद ही विकेक सहाय को नया महानिदेशक बनाया गया था। वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सहाय महानिदेशक एवं कमांडेंट जनरल (होमगार्ड) के पद पर तैनात थे। कुमार को पिछले साल दिसंबर में राज्य का पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया था।

सूत्रों ने कहा कि कुमार को अंतरिम व्यवस्था के रूप में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के डीजीपी को स्थानांतरित करने का निर्णय इसलिए लिया गया, क्योंकि अधिकारी को पहले भी राज्य में 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनाव प्रबंधन संबंधी ड्यूटी से हटा दिया गया था।