Election Commission clarification Karnataka government advt Telangana assembly election

Loading

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने सोमवार को कर्नाटक की कांग्रेस सरकार (Karnataka Government) से तेलंगाना में विधानसभा चुनाव (Telangana Assembly Election 2023) के बीच अखबारों में अपनी उपलब्धियों का प्रचार करने वाले विज्ञापनों पर स्पष्टीकरण मांगा। कर्नाटक के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में आयोग ने कहा कि राज्य सरकार ने विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए उससे पूर्व मंजूरी नहीं ली, जो चुनाव आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन है।

आयोग ने यह भी कहा कि कर्नाटक सरकार को तेलंगाना में ऐसे किसी भी विज्ञापन का प्रकाशन तत्काल प्रभाव से तब तक रोक देना चाहिए जब तक कि राज्य सरकार आयोग से आवश्यक मंजूरी नहीं ले लेती। आयोग ने उन परिस्थितियों के बारे में मंगलवार शाम पांच बजे तक स्पष्टीकरण मांगा है जिनके कारण आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) निर्देशों का उल्लंघन हुआ।

आयोग ने पत्र में यह भी पूछा कि एमसीसी के निर्देशों के तहत आवश्यक प्रक्रिया के उल्लंघन के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रभारी सचिव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए।

इससे पहले दिन में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस मामले में आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस ने जनप्रतिनिधित्व कानून और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान होना है। (एजेंसी)