kisan-andolan

    Loading

    नयी दिल्ली. दोपहर कि बड़ी खबर के अनुसार किसानों (Farmers) ने एक साल से अधिक समय से चल रहा अपना ‘आंदोलन’ (Kisan Andolan) ख़त्म करने का ऐलान कर दिया  है।  जी हाँ आगामी 11 तारीख़ से किसान वापसी शुरू कर देंगे।  ख़बरों के अनुसार आंदोलन खत्‍म करने के बाद आगामी 15 दिसंबर को सभी किसान नेता अमृतसर में स्‍वर्ण मंदिर जाकर मत्‍था टेकेंगे।  

    इसके बाद आगामी 15 जनवरी 2022 को संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली में फिर एक बैठक करेगा। पता हो कि केंद्र सरकार के दूसरे प्रस्ताव पर किसान संगठनों में सहमति बनने के बाद किसानों के आंदोलना खत्‍म होने  भी उम्‍मीद बंधी थी। वहीं केंद्र की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को किसानों ने स्वीकार कर लिया गया है।  सरकार ने किसान आंदोलन के दौरान अलग-अलग राज्यों में हुई एफआईआर (FIR) को तुरंत प्रभाव से रद्द करने की बात भी अब मान ली है।  

    दरअसल विरोध करने वाले किसानों को अब केंद्र सरकार से एक पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें MSP पर एक समिति बनाने और उनके खिलाफ सभी मामले तुरंत वापस लेने का वादा किया गया है।  इसमें यह भी लिखा है कि , ‘जहां तक मुआवजे की बात है तो यूपी और हरियाणा ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है।’

    बदले राकेश टिकैत के सुर 

    इधर BKU नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि, सरकार की ओर से जो चिट्ठी मिली है उसे पहले हम सही से पढे़ंगे। उसका अर्थ क्या है वो समझ कर हमारे 5 लोग हैं वो आपको जवाब देंगे। अगर हेरा फेरी होगी तो फिर हम यहीं हैं, कोई कहीं नहीं जाएगा।  तो वहीं SKM की पांच सदस्यीय समिति के सदस्य अशोक धवले ने कहा है कि, सरकार की ओर से आधिकारिक चिट्ठी मिली है। जिसे SKM की बैठक में रखा जाएगा और पढ़ाया जाएगा। जिसके बाद आगे  फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आज किसानों का आंदोलन खत्म कराने के लिए उनके पास एक नया प्रस्ताव भेजा था।