farmers-ptotest-pandher

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ किसान संगठनों ने आज भारत बंद (Bharat Bnadh) का ऐलान किया है।  वहीँ आज दिनभर चलने वाला ये विरोध प्रदर्शन सुबह 6 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा। इसके चलते किसान दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर की मुख्य सड़कों पर चक्का जाम में शामिल होंगे। बीते गुरूवार को हुई बैठक बेनतिजा रहने के बाद भी,किसानों ने सरकार को इस बात का जरुर आश्वासन दिया है कि, आगामी रविवार को होने वाली बैठक तक शंभू बॉर्डर पर किसान आगे नहीं बढ़ेंगे।  

आज भारत बंद 

इसके साथ ही पंजाब में आज ज्यादातर स्टेट और नेशनल हाईवे चार घंटे के लिए बंद रहेंगे।  देश की 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियन से जुड़े करोड़ों की संख्या में मजदूरों ने भी राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। हालाँकि किसान मजदूर मोर्चा (KMM) के समन्वयक सरवन सिंह पंढेर ने बीते गुरूवार को हुई बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि, किसान संघ के नेताओं ने कैबिनेट मंत्रियों को बातचीत के प्रति प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया है।  

हम पाकिस्तान से नही आए- पंढेर

किसानों के सोशल मीडिया अकाउंट्स को बंद करने और शांतिपूर्ण बातचीत के दौरान आंसू गैस के गोले छोड़ने सहित वर्तमान माहौल के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए किसान नेता पंढेर ने यह भी कहा, “हमने कहा कि हम पाकिस्तान नहीं हैं।हमारे दोनो तरफ बॉर्डर बना दिया है। हम शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं, टकराव नहीं। उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि हमारे पेज फिर से शुरू किए जाएंगे।  हमने उन्हें बातचीत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन भी दिया है। हमारी जो बात हुई है उसकी चर्चा हम अपने साथियों से करेंगे। उन्होंने कहा कि आंदोलन लगातार बढ़ रहा है। हम सिविल सोसाइटी से भी आग्रह करेंगे की हमारे साथ आएं।”

कुछ मुद्दों पर सहमति- सरकार

इधर इस बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सरकार ने कहा कि, कुछ मुद्दों पर सहमति बनी है। हालांकि कुछ विषयों पर अभी वार्ता जारी है। अब आगामी रविवार को चौथे दौर की वार्ता चंडीगढ़ में ही होगी और हमें उम्मीद है कि इसके बाद इस मुद्दे का समाधान हो जाएगा। इसके साथ ही इस बैठक में तय हुआ है कि रविवार तक किसान शंभू बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ेंगे और हरियाणा हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री की तरफ से भी सीजफायर बना रहेगा।

ऐसे में अब अगली बैठक आगामी रविवार 18 फरवरी को फिर बैठक होगी।  हालांकि तब तक शांति बनाए रखने पर सहमति बनी है।  बैठक में यह तय किया गया कि रविवार की बैठक तक शंभू बॉर्डर पर किसान आगे नहीं बढ़ेंगे और हरियाणा पुलिस और पैरामिलिट्री की तरफ से भी सीजफायर पर सहमति बनी है।