INDIA-CHINA
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ तवांग (Tawang Dispute) में हुई भारत चीन विवाद (India China Brawl) को लेकर देश में जमकर बवाल मचा है। वहीं इस झड़प पर अब चीन से भी पहला बयान आ गया है। दरअसल तवांग झड़प पर अब तक अपनी तरफ से चुप्पी साधने वाले चीन ने अब अपना पहली बार बयान जारी किया है। इस बाबत चीन का कहना है कि भारत-चीन बॉर्डर पर स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। वहां पर हालात अभी पूरी तरह से स्थिर हैं।

    क्या था मुद्दा 

    गौरतलब है  कि, बीते 9 दिसंबर को पेट्रोलिंग के दौरान तवांग सेक्टर में दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने हो गईं थी। मामले पर मिली खबर के मुताबिक, विवाद की असल शुरुआत चीन की तरफ से की गई। वहीं भारत के जांबाज सैनिकों ने फिर जवाबी कार्रवाई में चीन के 300 सैनिकों को यहां से खदेड़ दिया। 

    क्या कहा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 

    आज इस तवांग घाटी में झड़प पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तवांग में झड़प के बाद दोनों सेनाओं के बीच फ्लैग मीटिंग की गई है। इसके सतह ही उन्होंने कहा कि, “बीते 9 दिसंबर 2022 को पीएलए गुट ने तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में LAC पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा बदलने का प्रयास किया। चीन के इस प्रयास का हमारी सेना ने भी अपनी दृढ़ता के साथ सामना किया। 

    उन्होंने आगे कहा कि, “इस झड़प में दोनों तरफ से हाथापाई भी हुई। लेकिन इस झड़प में हमारे किसी भी जवान की मौत नहीं हुई है। और न ही कोई जवान गंभीर रूप से घायल हुआ है। हमारे सैनिकों ने बहादुरी दिखाते हुए चीनी सेना को वापस जाने को मजबूर कर दिया था।”

    इसके साथ ही आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग झड़प पर लोकसभा में कहा, “इस मुद्दे को चीन के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है। मैं आश्वस्त करता हूं की ये संसद भारतीय सेना के साहस और प्रक्रम को ऐसे ही नमन करेगा।” 

    झड़प पर चाइना का पहला बयान अब तक था चुप

    उधर तवांग झड़प पर चीनी मीडिया और चीनी सरकार ने लगातार चुप्पी साध रखी थी। हालांकि इस बाबत साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने इस मसले पर खबर छापी लेकिन भारतीय मीडिया और स्टेटमेंट के हवाले से। वहीं यहां भारतीय मीडिया में खबर आए 15 घंटे के करीब हो गए थे, लेकिन चीन सरकार का माउथ पीस AFP न्यूज़ मीडिया इस पर चुप था। वहीं अब उसने बताया है कि, चीन मानता है  कि LAC पर स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। वहां पर हालात अभी पूरी तरह से स्थिर और काबू में हैं।