Home Ministry hands over investigation Bangalore Rameshwaram Cafe Blast to NIA, Karnataka

Loading

बेंगलुरु: बेंगलुरु के एक रेस्तरां में शुक्रवार को हुए कम तीव्रता वाले बम विस्फोट के सिलसिले में पूछताछ के लिए चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इससे पहले, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा कि इस वारदात को अंजाम देने वाले अपराधी की गतिविधियां कैमरों में दर्ज हो गई हैं जिनकी मदद से उसे पकड़ना आसान होगा। उन्होंने कहा कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि पूर्वी बेंगलुरु के ब्रुकफील्ड इलाके में स्थित रेस्तरां में हुई घटना में क्या कोई संगठन शामिल है। 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले की जांच कर रही केंद्रीय अपराध शाखा के अधिकारी धारवाड़, हुब्बल्लि और बेंगलुरु से हिरासत में लिए गए चार लोगों से ‘‘विस्तार से” पूछताछ कर रहे हैं। बेंगलुरु शहर के आयुक्त बी. दयानंद ने बताया कि शुक्रवार दोपहर को रामेश्वरम कैफे में हुए आईईडी विस्फोट के संबंध में जांच तेजी से जारी है। दयानंद ने कहा, ‘‘कई दल अब तक मिले विभिन्न सुरागों पर काम कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘मामले की संवेदनशीलता और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए मीडिया से अपील की जाती है कि वह अटकलें न लगाए और सहयोग करे।”

इस बीच, पूरे राज्य में, खासकर केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बृहद बेंगलुरु होटल एसोसिएशन ने शनिवार को कहा कि वह शहर भर के सभी होटल में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने की योजना तैयार करेगा और सार्वजनिक स्थानों को सुरक्षित बनाने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों पर चर्चा करेगा। बेंगलुरु पुलिस ने शुक्रवार को हुए विस्फोट के संबंध में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘विस्फोट हुआ है। मास्क और टोपी पहने एक व्यक्ति बस से आया। उसने कैफे के काउंटर से ‘रवा इडली’ खरीदी और एक जगह बैठ गया। फिर उसने टाइमर सेट किया और चला गया। विस्फोट हुआ है और करीब नौ लोग (असल में 10) लोग घायल हुए हैं। सभी खतरे से बाहर हैं।” उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री ने शुक्रवार को घटनास्थल का दौरा किया था और शनिवार को उन्होंने भी कैफे का दौरा किया और उस अस्पताल भी गए जहां घायलों का इलाज किया जा रहा है। यह पूछे जाने पर कि इस विस्फोट के पीछे क्या किसी संगठन का हाथ है या क्या यह किसी एक व्यक्ति का काम है, सिद्धरमैया ने कहा कि इस बारे में अभी कुछ पता नहीं चल पाया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम अपराधी को तलाश लेंगे। अपराधी का पता लगाना आसान होगा क्योंकि उसके बस से उतरने, रेस्तरां से भोजन खरीदने, एक जगह बैठने और बैग रखते हुए के वीडियो एवं तस्वीरें हैं। हम उसे जल्द से जल्द तलाश लेंगे।” वर्ष 2022 में हुए मंगलुरु कुकर विस्फोट और शुक्रवार की घटना के बीच समानता का इशारा करने वाली कुछ रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर सिद्धरमैया ने कहा कि इस मामले में गंभीरता से जांच जारी है। विपक्ष ने आरोप लगाया है कि सरकार की तुष्टीकरण की राजनीति के कारण यह घटना हुई। विपक्ष की इस आलोचना को लेकर सवाल किए जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘उनके समय में बम विस्फोट हुए थे, मंगलुरु कुकर विस्फोट हुआ था, क्या वह भी तुष्टीकरण था?” मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घटना का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि क्या यह कोई आतंकवादी कृत्य है, मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘जांच जारी है। जांच में जो कुछ भी सामने आएगा, हम उसके आधार पर कार्रवाई करेंगे।” कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने भी कहा कि पुलिस रामेश्वरम कैफे में हुए बम विस्फोट की गहन जांच कर रही है और सभी पहलुओं पर गौर कर रही है। परमेश्वर ने कहा कि जांचकर्ताओं ने सीसीटीवी फुटेज से कुछ जानकारी एकत्र की है। उन्होंने कहा कि अपराधी को पकड़ने के लिए जांच के तहत शहर की सार्वजनिक परिवहन बसों की फुटेज का भी विश्लेषण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘जांच के लिए कई दलों का गठन किया गया है। गहन जांच जारी है। कुछ सुराग मिले हैं। सीसीटीवी फुटेज से कुछ जानकारी मिली है। उस समय उस मार्ग से 26 बस गुजरी थीं। ऐसी जानकारी है कि वह (संदिग्ध) बस से आया था।” गृह मंत्री ने कहा कि फिलहाल यह बताना संभव नहीं है कि इस घटना में कोई संगठन शामिल है या कोई एक व्यक्ति। इस बात का भी संदेह व्यक्त किया गया है कि किसी ने कैफे की सफलता एवं लोकप्रियता के कारण ‘‘जलन” में यह कदम उठाया हो। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी पहलुओं पर गौर करेंगे। चाहे कोई भी पहलू हो, हम उनका सत्यापन करेंगे और विस्फोट करने वाले दोषियों को पकड़ेंगे।”

भाजपा ने इस घटना को लेकर गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग की है। इस संबंध में सवाल किए जाने पर परमेश्वर ने कहा कि हर बात के लिए इस्तीफा मांगना उन्होंने चलन बना लिया है। कर्नाटक पुलिस ने यहां एक लोकप्रिय रेस्तरां में शुक्रवार को हुए कम तीव्रता के बम विस्फोट के मामले में जांच तेज कर दी है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ब्रुकफील्ड क्षेत्र के रामेश्वरम कैफे और आसपास के सीसीटीवी कैमरों से संदिग्ध आरोपी की गतिविधियों की तस्वीरें मिली हैं। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि जो सुराग मिले हैं, उनकी मदद से हम अपराधी को पकड़ लेंगे।”

सूत्रों ने बताया कि जांच दल शुक्रवार को हुए विस्फोट और नवंबर 2022 में मंगलुरु कुकर विस्फोट के बीच समानताओं पर गौर कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने जांच शुरू कर दी है और इसके लिए सात से आठ दलों का गठन किया गया है। पुलिस के अनुसार, रेस्तरां में एक ‘‘ग्राहक” ने हाथ धोने की जगह के पास एक बैग छोड़ा जिसमें टाइमर लगे आईईडी में विस्फोट हुआ। बेंगलुरु के रेस्तरां में कम तीव्रता का बम विस्फोट होने से कम से कम 10 लोग घायल हो गए जिनमें रेस्तरां कर्मचारी एवं ग्राहक शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि घायल लोग खतरे से बाहर हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘बम निरोधक दस्ता, श्वान दस्ता, ‘एंटी सबोटाज’ (विध्वंसक गतिविधि रोधी) दल और फोरेंसिक विश्लेषकों ने जांच करने और नमूने एकत्र करने के लिए घटनास्थल का दौरा किया।” इसके अलावा, राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) के अधिकारी जांच में स्थानीय पुलिस की मदद के लिए मौके पर पहुंचे और उनके साथ कुछ जानकारियां साझा कीं।

‘द रामेश्वरम कैफे’ की सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक दिव्या राघवेंद्र राव ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, ‘‘हम अपनी ब्रुकफील्ड शाखा में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना से बहुत दुखी हैं। हम अधिकारियों और प्राधिकारियों के साथ जांच में सहयोग कर रहे हैं। हमारी संवेदनाएं घायलों और उनके परिवारों के साथ हैं और हम उन्हें हर प्रकार की आवश्यक सहायता एवं सहयोग और देखभाल प्रदान कर रहे हैं। हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए कामना करते हैं।”