Omicron

    Loading

    सूरत. भारत (India) में ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के चलते कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) का खतरा बढ़ गया है। देश में आए दिन ओमिक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं। जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। इसी बीच गुजरात में ओमिक्रॉन का एक और नया मामला सामने आया है। उक्त मरीज सूरत का है और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटा था। इस बात की जानकारी सूरत नगर निगम ने दी है।

    सूरत नगर निगम के उप स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. आशीष नाइक ने कहा कि, “सूरत का एक व्यक्ति जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा है, वह COVID-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया।”

    बता दें कि सूरत में नया मरीज मिलने से गुजरात में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है। इससे पहले आज ही के दिन महाराष्ट्र में दो मामले सामने आए। वहीं, रविवार को देश के पांच राज्यों में पांच नए मामले सामने आए थे।

    ज्ञात हो कि, ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को जोखिम वाले देशों समेत अन्य देशों से आने वाले व्यक्तियों की निगरानी और उनकी कोरोना जांच का आदेश दिया है। देश के सभी एयरपोर्ट्स पर विदेश यात्रा कर आने वाले सभी प्रवासियों की RT-PCR टेस्ट की जा रही है। इस दौरान कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव मिला, तो उसका सैंपल पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है।

    गौरतलब है कि ओमिक्रॉन अब तक कुल 8 राज्यों में एंट्री ले चूका है। वहीं, संक्रमितों की संख्या 41 हो गई है। जिसमें सबसे ज्यादा 20 मामले महाराष्ट्र में मिल चुके हैं। इसके अलावा राजस्थान में 9, गुजरात 4, कर्नाटक 3, राजधानी दिल्ली 2, आंध्र प्रदेश 1, चंडीगढ़ 1 और केरल में 1 ओमिक्रॉन केस हैं।

    उल्लेखनीय है कि ओमिक्रॉन को लेकर जुटाए गए अभी तक की शुरुआती डेटा के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीजों को बहुत अधिक थकान, गले में खराश, मांशपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं आती हैं। इस वैरिएंट के लक्षण डेल्टा वैरिएंट से थोड़े अलग हैं। बड़ी बात ये है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति के स्वाद और गंध की क्षमता में कोई बदलाव नहीं देखा गया है। इसके साथ ही WHO ने ओमिक्रॉन को फिलहाल ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ (चिंताजनक) की कैटेगरी में डाला है। ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अभी कुछ भी सही तरीके से स्पष्ट नहीं हुआ है।