Brazilian President Luiz Inacio Lula da Silva
Brazilian President Luiz Inacio Lula da Silva Photo Source: ANI

Loading

नई दिल्ली: भारत में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) का समापन हो चुका है। भारत ने अगले साल की  जी20 की अध्यक्षता ब्राजील (Brazil) को सौंपी है।  ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा (Luiz Inacio Lula da Silva) ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करना ब्राजील (Brazil) के लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा ने अगले साल शिखर सम्मेलन किन मुद्दों पर चर्चा करेंगे ये भी बताया।

अगले साल के G20 शिखर सम्मेलन में क्या होगा मुख्य मुद्दा?
ब्राज़ील के राष्ट्रपति, लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा ने कहा अगले साल जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करना ब्राजील के लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। हम शिखर सम्मेलन के दौरान असमानता के मुद्दे को मुख्य मुद्दे के रूप में रखेंगे। स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन में ब्राज़ील में असाधारण क्षमता है। हम बहुपक्षीय संस्थानों के सुधार पर भी चर्चा करने जा रहे हैं। हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता पर भी चर्चा करना चाहते हैं।

 ब्राज़ील के राष्ट्रपति, लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा ने कहा कि मैं शिखर सम्मेलन को असाधारण ढंग से आयोजित करने के लिए भारत को बधाई देना चाहता हूं। ब्राज़ील के पास अगले साल जी 20 की मेज़बानी है। हम ब्राज़ील के कई शहरों का उपयोग वहां बड़ी संख्या में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए करना चाहते हैं। मुझे नहीं पता कि राष्ट्रपति पुतिन और शी जिनपिंग ने यहां भाग क्यों नहीं लिया लेकिन मैं उन्हें आमंत्रित करूंगा और मुझे उम्मीद है कि वे ब्राजील आएंगे और शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। मुझे आशा है कि जब हम ब्राज़ील में शिखर सम्मेलन करेंगे, तब तक युद्ध समाप्त हो चुका होगा और हम सामान्य समय में वापस आ चुके होंगे।