Tejpratap

Loading

नई दिल्ली. आज जहां देशभर में होली (Holi) की धूम है। आज इस पावन पर्व में लोग घरों मे, गलियों-मोहल्लों में, मंदिरों में, घाटों पर रंग-गुलाल उड़ा रहे हैं। कहीं पर बच्चे छतों की मुंडेर पर, घरों की बालकनी में पानी वाले गुब्बारे लेकर बैठे हैं, तो कहीं एक-दूसरे को पिचकारी से रंग रहे हैं। देशभर से होली खेलने की शानदार तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं। लोग अपनों के बीच इस रंगों के त्योहार को जमकर सेलिब्रेट कर रहे हैं।

आज इसी ख़ास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को शुभकामनाएं दीं तो वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने घर पर होली समारोह का आयोजन किया, जिसमें भाजपा नेता समेत अमेरिकी वाणिज्य मंत्री जीना रैमंडो भी शामिल हुईं। उन्होंने इस मौके पर जमकर डांस भी किया।

वहीं आज बिहार में भी जमकर होली खेली जा रही है. इसी क्रम बिहार सरकार में मंत्री व RJD नेता तेज प्रताप यादव ने होली खेली, इस दौरान उन्होंने दिल्ली में मौजूद पिता लालू प्रसाद यादव से वीडियो कॉल पर बात की। बातचीत के दौरान लालू प्रसाद यादव ने देशवासियों को होली शुभकामनाएं भी दी।बिहार सरकार में मंत्री व RJD नेता तेज प्रताप यादव ने लट्ठमार होली खेली, उन्होंने बांसुरी भी बजाई।

गौरतलब है कि, होलिका दहन बीते सोमवार और मंगलवार को हुआ। ऐसा इसलिए, क्योंकि पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर होलिका पूजन की मान्यता है। ऐसे में इस बार पूर्णिमा 6 और 7 मार्च दोनों ही दिन रहा। वहीं आज से 28 साल पहले 26 मार्च 1994 को ऐसा ही हुआ था। तब भी पूर्णिमा तिथि दो दिन थी और सूर्यास्त के बाद शुरू होकर अगले दिन सूर्यास्त से पहले ही खत्म हो गई थी।