sengol
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार आगामी 28 मई को नई संसद के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को ऐतिहासिक ‘सेंगोल’ (Sengol) सौंपने वाले मदुरई अधीनम के मुख्य पुजारी श्री हरिहर देसिका स्वामीगल ने अब कहा है कि, नरेंद्र मोदी को ही 2024 में फिर से प्रधानमंत्री बनना चाहिए। यही देश के लिए श्रेयस्कर रहेगा।

मामले पर मदुरई अधीनम के मुख्य पुजारी श्री हरिहर देसिका स्वामीगल ने कहा कि, “PM मोदी को वैश्विक सराहना मिली है और देश में सभी को उन पर गर्व है। वे एक ऐसे नेता हैं जिन्हें वैश्विक सराहना मिली है। वह सभी लोगों के लिए अच्छे काम कर रहे हैं। अब 2024 में उन्हें फिर से प्रधानमंत्री बनना चाहिए और लोगों का मार्गदर्शन करना चाहिए। हम सभी को बहुत गर्व है क्योंकि विश्व के तमाम बड़े नेता हमारे प्रधानमंत्री की सराहना कर रहे हैं।”

ऐसा होगा कार्यक्रम

गौरतलब है कि आगामी 28 मई को संसद के नए भवन सेंट्रल विस्‍टा का शानदार शुभारंभ होने जा रहा है। मदुरै अधीनम के 293वें प्रधान पुजारी श्री हरिहर देसिका स्वामीगल इस ख़ास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक सेंगोल सौपेंगे। 

दरअसल अंग्रेजों से भारत में सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक का प्रतिनिधित्व करने के लिए 14 अगस्त, 1947 को पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा ऐतिहासिक राजदंड ‘सेंगोल’ प्राप्त किया गया था। अब वही ख़ास ‘सेंगोल’ आगामी 28 मई को मदुरै अधीनम के प्रधान पुजारी श्री हरिहर देसिका स्वामीगल द्वारा पीएम मोदी को सौंपा जाएगा।

क्या है ‘सेंगोल’

इतिहास के अनुसार या ‘सेंगोल’ चोल वंश के दौरान नए राजाओं को सत्ता हस्तांतरण की परंपरा का ख़ास प्रतीक था। इस अतिमहत्वपूर्ण सेंगोल (राजदंड) के शीर्ष पर एक ‘नंदी’ है और उस पर देवी लक्ष्मी की एक छवि है, जो धन और समृद्धि का प्रतीक है। उस समय सेंगोल लॉर्ड माउंटबेटन को दिया गया था। बाद में इसे पंडित नेहरू को सौंप दिया गया था।

गौरतलब है कि, नए संसद भवन का उद्घाटन आगामी 28 मई को किया जाएगा। इस दिन हमारे देश को नया संसद भवन मिलने वाला है। वहीं अमित शाह के एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद अब इस ‘सेंगोल’ की कार्फ चर्चा होने लगी है। अमित शाह ने बताया कि नए संसद भवन में इस ‘सेंगोल’ को ख़ास तौर से स्थापित किया जाएगा।