Heat wave wreaks havoc in America, death toll due to hot air in Oregon rises to 116
Representative Photo

    Loading

    नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली (Delhi) सहित देश के उत्तर और मध्य भारत के कई राज्यों में गर्मी (Heat Wave in India) का तांडव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि लगातार शुष्क मौसम रहने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी जारी है। इसके साथ ही लोगों को अभी लू यानि हीट वेव से राहत नहीं मिलने वाली है।

    ज्ञात हो कि आईएमडी ने दिल्ली से लेकर गुजरात तक अगले चार-पांच दिन गर्म हवाएं चलने और चिलचिलाती गर्मी का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 19 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 

    वहीं गुजरात के लिए भी मौसम विभाग ने हीट वेव की आशंका जताई है। आईएमडी का कहना है कि अगले 3-4 दिनों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस जा सकता है। राज्य के बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, महेसाणा, कच्छ, साबरकांठा जैसे शहरों में हीट वेव की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। वैसे गुजरात के अधिकतर शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है। 

    गौरतलब है कि मौसम विभाग का अनुमान है कि हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड, राजस्थान में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। इससे पहले देश के कई हिस्सों में मार्च के महीने में ही गर्मी ने 121 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।