himachal

Loading

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से मिली बड़ी खबर के अनुसार, यहां के शिमला (Shimla) में क्षतिग्रस्त शिव मंदिर (Shiv Mandir) के मलबे में से आज यानी बुधवार को तक 13 शव बरामद हुए हैं। जबकि कई लोगों के अभी भी मलबे के नीचे दबे होने की बात सामने आ रही है। जानकारी दें कि, बीते सोमवार सुबह करीब सवा 7 बजे जब मंदिर में भूस्खलन हुआ तो सावन महीने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालु वहां मौजूद थे।

वहीं आज 14 NDRF के सेकंड इन कमांड BS राजपूत कहते हैं, “प्राप्त जानकारी के अनुसार, हमारे पास यहां 21 पीड़ितों के सबूत हैं. कल तक हमने 12 शव बरामद किए थे. आज हमें एक और शव मिला है, इसलिए 13 शव बरामद किए गए हैं. हम इसका उपयोग कर रहे हैं.”  उन्होंने आगे कहा कि, “इधर भारी मशीनरी के अलावा विशेष उपकरण। हम पुष्टि नहीं कर सकते कि खोज कब खत्म होगी क्योंकि निचले क्षेत्र में शव कम से कम 2 किमी तक फैले हुए हैं और हम वहां मशीनों का उपयोग नहीं कर सकते हैं इसलिए बचाव मैन्युअल रूप से करना होगा।”

इसके पहले आज मामले पर शिमला SDM भानु गुप्ता ने बताया कि, “स्थानीय लोगों ने गिनती की पुष्टि की है कि 21 शव हो सकते हैं। जिनमें से हमने पिछले दो दिनों में 12 शव बरामद किए हैं।”  

उन्होंने आगे कहा कि, “हमारा खोज और बचाव अभियान जारी है। हमारी टीम में NDRF,SDRF,सेना, स्थानीय पुलिस और होम गार्ड हैं। ऐसे में अगर हमें कुछ लोगों के जीवित होने की कोई सकारात्मक खबर मिलती है, तो हम उन्हें ठीक से बचा लेंगे।”

जानकारी दें कि, शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि खराब मौसम के चलते राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 16 अगस्त को एक दिन के लिए बंद रहेंगे।  इस बीच, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मूसलाधार बारिश को देखते हुए शिक्षण गतिविधियों को आगामी 19 अगस्त तक निलंबित कर दिया है। विश्वविद्यालय का पुस्तकालय भी 20 अगस्त तक बंद रहेगा। देखा जाए तो राज्य में मानसून के दौरान बादल फटने और भूस्खलन की कुल 170 घटनाएं घटित हुई हैं और करीब 9,600 मकान आंशिक रूप से या पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं।