biden-modi
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. आज यानी 20 जून को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 21 से 24 जून तक अमेरिका (America Visit0 की महत्वपूर्ण यात्रा पर रवाना हो चुके हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा को भारत-अमेरिका के आपसी संबंधों को लेकर अतिमहत्वपूर्ण माना जा रहा है। जी हां, PM मोदी के अमेरिका दौरे को भारत-अमेरिका संबंधों में एक ऐतिहासिक क्षण के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें रक्षा और महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी सहित सभी क्षेत्रों में एक बेहतर सहयोग के लिए कई समझौते भी होने की संभावना है। 

गौरतलब है कि PM मोदी 2014 के बाद से 6वीं बार अमेरिका का दौरा करने जा रहे हैं। इस दौरान वे अमेरिका के तीन राष्ट्रपतियों से मुलाकात कर चुके हैं, जिसमें बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन प्रमुख हैं। वहीं आज यानी 20 जून को न्यूयॉर्क पहुँचने पर और एंड्रयूज एयर फोर्स बेस पर भारतीय अमेरिकियों की ओर से उनका जोरदार स्वागत किए जाने की उम्मीद है।

इस बार यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका की कांग्रेस को दूसरी बार संबोधित करेंगे। इससे पहले सिर्फ दो नेताओं ऐसा कर पाए हैं, जिसमें ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विस्टन चर्चिल और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का नाम शामिल है। आइए उनके पूरे कार्यकर्म को एक बार सरसरी निगाहों से देखते हैं।

महत्वूर्ण दौरे का पहले दिन

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा इस बार न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वे आगामी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। इस ख़ास योग दिवस समारोह के बाद PM मोदी वाशिंगटन डी.सी। जाएंगे, जहां वे आगामी 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत होगा और वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक महत्वपूर्ण मुलाकात करेंगे।

US दौरे का दूसरा दिन होगा ऐसा 

इसके साथ ही आगामी 22 जून को, राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन शाम प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। वहीँ प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को ही अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। ऐसा यह दूसरा मौका होगा जब प्रधानमंत्री अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे। जानकारी दें कि, PM मोदी ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था।

US दौरे का तीसरा प्रमुख दिन

वहीं PM मोदी 23 जून को कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO), पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे। वह भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 23 जून को ही PM मोदी के सम्मान में लंच की मेजबानी करेंगे। वहीँ प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन के प्रतिष्ठित ‘रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर’ में 23 जून को आयोजित कार्यक्रम में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इस यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी दो देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में आगामी 24 से 25 जून तक मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा प्रस्थान करेंगे।