File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. भारत सरकार ने सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। बहुत बार आधार कार्ड  (Aadhaar Card) के बिना जरुरी काम रुक जाता है। आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र (ID) और एड्रेस फ्रूफ (Address Proof) जैसे डॉक्यूटमेंट्स की जरूरत होती है, पर अब बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है। क्या आप जानते हैं आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर (Introducers) की मदद से बिना डॉक्यूमेंट्स आधार बनाया जा सकता है,चलिए जानते है कैसे ?

    इंट्रोड्यूसर करेगा मदद 

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बिना डॉक्यूमेंट्स आधार बनवाने की सुविधा मुहैया कराई है। यूआईडीएआई के रिजनल ऑफिस की ओर से इंट्रोड्यूसर को सत्यापित किया जाता है।  वह ऐसे लोगाें का वेरिफिकेशन (Verification) करता है जिनके पास वैलिड आईडेंटिफिकेशन प्रूफ या वैलिड एड्रेस प्रूफ नहीं है।

    3 महीने होती है वैलिडिटी

    इंट्राेड्यूसर को आवेदक की पहचान और एड्रेस को कन्फर्म कर एनरोलमेंट फॉर्म पर साइन करना होता है। UIDAI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, इंट्रोड्यूसर के लिए आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है इसकी वैलिडिटी 3 महीने होती है। साथ ही इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना जरुरी होता है, आधार पंजीकरण सेंटर (Adhaar Enrolment Center) पर उसे आवेदक के साथ उपस्थित रहना आवश्यक होता है।

    HoF के जरिए भी बन सकता है आधार

    यदि आप के पास पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप के पास परिवारिक किसी डॉक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड में आप का नाम होना चाहिए। इसके लिए यह आवश्यक है कि, पहले परिवार के मुखिया का PoI और PoA डॉक्युमेंट्स के जरिए आधार बना हो। इंट्रोड्यूसर, परिवार के मुखिया के जरिए ही अन्य दूसरे सदस्यों का आधार बना सकता है।