Independence Day, Independence Day 2023, Tomato Price, NCCF, NAFED, Modi government
File Photo

Loading

नई दिल्ली/ मुंबई: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) लोगों को महंगाई से राहत दे रही है। केंद्र सरकार ने 15 अगस्त से टमाटर की कीमत तय कर दी है।  केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने 15 अगस्त से 50 रुपए प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बेचने का निर्देश दिया है। टमाटर बेचने की जिम्मेदारी एनसीसीएफ यानी  राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और एनएएफईडी यानी राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) को दी है। केंद्र  थोक बाजार में टमाटर की कीमतों में आई गिरावट को देखते हुए सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने यह फैसला लिया है।

इन शहरों में NCCF और NAFED बेचेगी टमाटर
दिल्ली-NCR, जयपुर, कोटा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर में एनसीसीएफ और नाफेड के सेंटर हैं। यहां फुटकर में टमाटर की बिक्री की जाएगी।

एक महीने पहले से ही सरकार ने शुरू की खुदरा बिक्री
केंद्र सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए Delhi-NCR में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई को शुरू की थी। दिल्ली में कुल 70 जगहों पर टमाटर की बिक्री हुई। वहीं दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर जिले (नोएडा और ग्रेटर नोएडा) में 15 जगहों पर टमाटर बेचे गए।

कब-कब  केंद्र सरकार ने घटाए गए टमाटर के दाम
केंद्र सरकार ने शुरुआत में एक किलो टमाटर की कीमत 90 रखी थी। बाद में 10 रुपए घटाकर इसे 80 रुपये प्रति किलो किया। 20 जुलाई को एक बार फिर दाम घटाए गए। इसके बाद टमाटर 70 रुपये प्रति किलो में मिलने लगा। ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स के जरिए भी टमाटर ग्राहकों को मुहैया कराए जा रहे हैं।

15 हजार क्विंटल खरीदे टमाटर
NCCF और NAFED ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदकर देशभर में भेजा था। 13 अगस्त के आंकड़ों के मुताबिक एजेंसियों ने 15 हजार क्विंटल टमाटर खरीदा है।