_Priyanka Chaturvedi slams Ilhan Omar
_Priyanka Chaturvedi slams Ilhan Omar

नई दिल्ली: खालिस्तान समर्थकों के साथ खड़े रहने वाले कनाडा के नेताओं की फेहरिस्त काफी लंबी है। इस लिस्ट में अमेरिकी राजनेता इल्हान उमर  (Ilhan Omar) भी शामिल हैं। कनाडा-भारत विवाद के बीच इल्हान उमर ने एक्स हैंडल के जरिए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत को लेकर भारत पर सवाल उठाया है। उनके इस सवाल पर सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने करारा जवाब देते हुए आइना दिखाया है।

एक्स हैंडल पर भारत से उठाया  सवाल

इल्हान ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की भारत सरकार द्वारा हत्या किए जाने का आरोप बेहद चिंताजनक है। अमेरिका को कनाडाई जांच का पूरा समर्थन करना चाहिए। हम इस बारे में भी जानकारी देने का अनुरोध कर रहे हैं कि क्या अमेरिका में भी इसी तरह के ऑपरेशन चल रहे हैं।

सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने दिया करारा जवाब

इल्हान उमर के इस बयान पर उद्धव गुट शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने इल्हान को घेरते हुए उनके पोस्ट का जवाब देते हुए कहा, मैडम आप बैठ जाएं! अगर ऐसी ही बात है तो मैं एक सांसद के  तौर पर विदेश मंत्रालय से अनुरोध करूंगी कि मंत्रालय इल्हान के साल 2022 में पाकिस्तान फंड पर पाकिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (गुलाम कश्मीर) का दौरे की जांच करें। प्रियंका चतुर्वेदी ने ये भी कहा कि सरकार यह भी जांच करें कि इल्हान ने किस तरह इस यात्रा के जरिए गुलाम कश्मीर में अशांति पैदा करने की कोशिश की।

भारत ने की थी इल्हान के POK दौरे की निंदा

बता दें कि साल 2022 में इल्हान उमर ने पाकिस्तान का दौरा किया था। उस समय उन्होंने शहबाज शरीफ और इमरान खान से मुलाकात भी की थी और POK पर मुजफ्फराबाद का भी दौरा किया। भारत ने इस दौरे की निंदा की और इल्हान के इस कदम को ‘संकीर्ण मानसिकता वाली राजनीति’ बताया। हाल में ही जारी एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ कि इल्हान उमर की यात्रा को पाकिस्तानी सरकार के जरिए फंड की गई थी,  जिसमें उनका रहना और खाना भी शामिल था।

अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी के भाषण का बहिष्कार 

बता दें कि  पीएम मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान इल्हान उमर उन अमेरिकी नेताओं में शामिल थीं, जिन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में पीएम मोदी के भाषण का बहिष्कार किया था।

भारत-कनाडा विवाद पर अमेरिका ने ये कहा

कुछ दिनों पहले कनाडा में खालिस्तानी समर्थक और भारत द्वारा घोषित आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्या को लेकर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संसद में एक विवादित बयान दिया। उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार इस बात की जांच करेगी कि क्या निज्जर की मौत के पीछे भारतीय एजेंसी का हाथ है। पीएम के इस बयान का भारत ने करारा जवाब दिया। इस समय दोनों देशों के राजनयिक संबंध काफी बिगड़ चुके हैं।

 इस विवाद पर अमेरिका ने खुद को अलग रखने की कोशिश की है, लेकिन अमेरिका ने यह कहा है कि इस मामले में कनाडा सरकार की जांच में भारत सहयोग करे। वहीं, भारत के विदेश मंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ नहीं है।