Corona Patient in Mumbai
File Photo

Loading

नई दिल्ली. भारत में अब तक कोविड-19 के उपस्वरूप जेएन.1 के कुल 1378 मामले दर्ज किये गये। मणिपुर में जेएन.1 के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद यह पूर्वोत्तर राज्य सक्रिय मामलों वाले राज्य की सूची में शामिल हो गया। भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

आईएनएसएसीओजी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 320 मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद 234 मामलों के साथ कर्नाटक दूसरे स्थान पर है। आंध्र प्रदेश में जेएन.1 के 189 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में 156 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 96, गोवा में 90, तमिलनाडु में 88 और गुजरात में 76 मामले दर्ज किए गए हैं।

‘पीटीआई-भाषा’ को मिले आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान में जेएन.1 उपस्वरूप के 37 मामले, तेलंगाना में 32, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में सात, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन और उत्तराखंड एवं नगालैंड में एक-एक मामला दर्ज किया गया है। देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उपस्वरूप का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

राज्यों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से साझा किये गये विस्तृत दिशा-निर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। ये दिशा-निर्देश कोविड-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति को लेकर जारी किये गये हैं। राज्यों से कहा गया है कि वे मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का जल्द पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों में इन्फ्लूएंजा और गंभीर श्वसन जैसी बीमारी से पीड़ित होने के मामलों की नियमित रूप से निगरानी करें और जिलावार रिपोर्ट भेजें। (एजेंसी)