jammu

Loading

नई दिल्ली. जम्मू (Jammu) से मिली एक खबर के अनुसार यहां बावे वाली माता मंदिर में अब भक्तों से मर्यादित कपड़ों को ही पहन कर आनें की अपील की जा रही है। जी हां, यहां मंदिर आने वाले भक्तों से अपील की गई है कि वो अपना सिर ढक कर आएं और इस दौरान शॉर्ट्स, कैपरी पैंट पहनने से बचें।

इस बाबत मंदिर के महंत ने कहा कि, यहां हम लोगों से शॉर्ट्स पहनकर न आने की अपील कर रहे हैं और इसमें हमें अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है। वहीं उन्होंने यह भी कहा, “भक्तों को अच्छे कपड़े पहनने चाहिए और मंदिर के अंदर अपना सिर ढंकना चाहिए।”

दरअसल जम्मू शहर में पहली बार इस तरह का नियम बनाते हुए बाहू किला क्षेत्र स्थित इस काली मंदिर के गेट पर ही इस प्रकार का नोटिस चस्पा किया गया है।

इस नोटिस में श्रद्धालुओं से शालीन कपड़े पहनने और मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले सिर ढकने का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही हाफ पैंट, बरमूडा शॉर्ट्स, मिनीस्कर्ट, नाइट सूट, कटी-फटी जींस और कैपरी पैंट पर भी पूरी तरह से अब प्रतिबंध लगा दिया है।

समझने में दिक्कत न हो इसीलिए हिंदी में लिखे नोटिस के अनुसार, प्रबंधन का लक्ष्य मंदिर की पवित्रता बनाए रखना है और ड्रेस कोड का पालन करने में भक्तों का सहयोग चाहता है। प्रधान पुजारी महंत बिट्टा ने कहा कि, ”यह कोई आदेश नहीं है। यह एक सलाह है। यह अनुरोध किया जाता है कि मंदिर में आने वाले सभी भक्त कुछ अनुशासन का पालन करें। लोगों ने हाल ही में मंदिर को पिकनिक स्पॉट में बदल दिया है।

गौरतलब है कि, पिछले दिनों कुछ ऐसे ही कदम महाराष्ट्र के नागपुर के कई मंदिरों, बरसाना के राधारानी मंदिर और शामली के हनुमान धाम की ओर से भी उठाए गए हैं। हालांकि टूरिस्ट के लिए प्रसिद्ध कश्मीर में ऐसे कई मंदिर हैं जहां रोज बड़ी संख्या में विदेशी लोग भी दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में ड्रेस कोड लागू करने का मतलब उन्हें दर्शन करने के अवसर से वंचित होना होगा। फिलहाल इस बाबत कोई चर्चा नहीं हुई है।