Pandit Deendayal Upadhyay Birth Anniversary
Pandit Deendayal Upadhyay Birth Anniversary

Loading

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने सोमवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। साल 1916 में मथुरा में जन्मे पंडित दीन दयाल उपाध्याय आरएसएस के पदाधिकारी और जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि 
मां भारती की सेवा में जीवनपर्यंत समर्पित रहे अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का व्यक्तित्व और कृतित्व देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा। उनकी जन्म-जयंती पर उन्हें मेरा सादर नमन।

राष्ट्रसेवा व समर्पण का विराट प्रतीक है
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जीवन राष्ट्रसेवा व समर्पण का विराट प्रतीक है। जब भी मानवता के कल्याण की बात होगी, पंडित जी के एकात्म मानववाद दर्शन का सिद्धांत सम्पूर्ण मानवजाति को सदैव ध्रुव तारे की तरह मार्गदर्शित करेगा।” 

गृह मंत्री ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय का मानना था कि भोजन से लेकर विचारों तक की आत्मनिर्भरता ही राष्ट्र को विश्व में उसका स्थान दिला सकती है। उन्होंने कहा, “आज यही संकल्प आत्मनिर्भर भारत की मूल अवधारणा है। हम सबके प्रेरणास्रोत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर उन्हें नमन।” 

एकात्म मानववाद के प्रणेता
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा, “एकात्म मानववाद के प्रणेता, भारतीय जनता पार्टी के प्रेरणा-पुंज श्रद्धेय पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन करता हूं।” उन्होंने कहा कि उनका तपस्वी जीवन व अंत्योदय का संकल्प सदैव भारतीय समाज के समावेशी उत्कर्ष के लिए प्रेरणा बना रहेगा। 

भारतीय राजनीति में शुचिता, समर्पण एवं प्रामाणिकता की प्रेरणा
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “हमारे प्रेरणास्रोत एवं प्रख्यात आर्थिक चिंतक, पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर मैं उन्हें अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके विचार भारतीय राजनीति में शुचिता, समर्पण एवं प्रामाणिकता की प्रेरणा देते हैं।” सिंह ने कहा कि ‘एकात्म मानववाद’ के प्रणेता के रूप में उन्होंने एक ऐसा आर्थिक दर्शन विश्व को दिया है जो विकास और उपभोग से जुड़ी अनेक समस्याओं का निवारण देता है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “एकात्म मानववाद और अंत्योदय के प्रणेता, प्रखर राष्ट्रवादी, हमारे प्रेरणास्रोत श्रद्धेय पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।