Jammu and Kashmir
फाइल फोटो

Loading

अनंतनाग/ बारामूला: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पिछले 4 दिन से चल रहे सुरक्षाबलों और दहशतगर्दों के बीच मुठभेड़ में  शनिवार को एक आतंकी ढेर हो गया है। कोकरनाग के जंगल में आतंकी की बॉडी ड्रोन से देखी गई है। यहां तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना थी। वहीं  बारामूला में भी 3 आतंकी को ढेर किया गया है, जिनकी मदद पाकिस्तान आर्मी कर रही थी।

आतंकियों की उल्टी गिनती शुरू 
भारतीय सुरक्षाबलों  ने आतंकियों को ठिकाने लगाने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। अनंतनाग में पिछले 4 दिन से ऑपरेशन जारी है। जहां आज एक आतंकी ढेर हुआ, वहीं बाकी आतंकियों की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। अनंतनाग के हाई एल्टीट्यूड एरिया में चारों तरफ पहाड़ियां, बड़ी-ब़ड़ी झाड़ियां और उसमें खूंखार आतंकी छिपे हुए हैं। दहशतगर्दों के खात्मे के लिए जमीन से लेकर आसामान तक मिशन जारी है।

अनंतनाग का ऑपरेशन चुनौतियों से भरा 
अनंतनाग जैसे इलाकों में ऑपरेशन को अंजाम देना बेहद ही चुनौतीपूर्ण है। यहां की भौगौलिक स्थितियां ऐसी हैं कि हर जगह आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता। इसीलिए सेना ने आतंकियों के ठिकाने को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया है। पहले ड्रोन से टारगेट लॉक किया और फिर हैवी बमबारी की गया। कोकरनाग के जंगलों पर छिपे आतंकियों पर ड्रोन से बम बरसाए गए।

ऊंचाई वाले इलाके में छुपे हैं आतंकी
आतंकी ऊंचाई वाले इलाके में छुपे हैं। घने जंगलों और पहाड़ियों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। सेना के जवान सैकड़ों फीट नीचे हैं। ड्रोन के साथ-साथ हेलिकॉप्टर का भी इस्तेमाल हो रहा है। जहां आतंकी छुपे हैं सेना के हेलिकॉप्टर इस इलाके की निगेहबानी कर रहे हैं ।

2018 के बाद का सबसे भीषण मुठभेड
नॉर्दन कमान चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने ग्राउंड जीरो पर पहुंचे पर पूरे ऑपेरशन का जाएजा लिया। 2018 के बाद ये सबसे भीषण मुठभेड है। जिसमें सेना ने तीन अफसर खोए हैं, लेकिन सेना के जवानों ने आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए ऑपरेशन तेज कर दिया है।

बारामूला में तीन आतंकी ढेर
अनंतनाग में आतंकवादियों के सफाए के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। इधर, उरी में भी सेना और आतंकियों का आमना सामना हो गया। सरहद पार से 3 आतंकी घुसपैठ करके देश की सीमा में घुसे और जब घुसे तो जवानों फायरिंग की, जिसमें तीनों आतंवादी ढेर हो गए। इन आतंकियों की मदद पाकिस्तान की सेना कर रही थी।