Karnataka CM Siddaramaiah
Karnataka CM Siddaramaiah

Loading

बेलगावी : कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) के मंत्री एम बी पाटिल ने बुधवार को विधानसभा को बताया कि राज्य सरकार हुबली हवाई अड्डे का नाम क्रांतिवीर संगोल्ली रायन्ना और बेलगावी हवाई अड्डे का वीर रानी कित्तूर चेन्नम्मा के नाम पर रखने संबंधी मांग के संबंध में विचार कर रही है। बेलगावी जिले के तत्कालीन कित्तूर रियासत की रानी चेन्नम्मा (1778-1829) ​​​​ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। उन्हें कर्नाटक में एक लोक नायिका के रूप में याद किया जाता है।  

संगोल्ली रायन्ना (1798-1831) रानी चेन्नम्मा शासित तत्कालीन कित्तूर साम्राज्य के सेना प्रमुख थे और उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। अंग्रेजों ने रायन्ना को 1831 में बेलगावी जिले के नंदगढ़ के पास बरगद के पेड़ पर फांसी दे दी थी। पाटिल ने कहा कि वह हवाई अड्डों के नाम बदलने के मुद्दे पर राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों से एक प्रस्ताव पारित करने के बारे में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के साथ चर्चा करेंगे।  

शून्यकाल के दौरान कांग्रेस विधायक एन एच कोनारेड्डी और श्रीनिवास माने द्वारा उठाए गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए पाटिल ने कहा, ‘‘पिछले कुछ समय से मांग की जा रही है और विभिन्न संगठनों द्वारा सरकार को हुबली हवाई अड्डे का नाम क्रांतिवीर संगोल्ली रायन्ना और बेलगावी हवाई अड्डे का वीर रानी कित्तूर चेन्नम्मा के नाम पर रखने की मांग की गई है।”  

उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे का नाम उस शहर के नाम पर रखने की परंपरा रही है, जहां इसे बनाया गया है। मंत्री ने कहा कि इस तरह का नाम बदलना केंद्र सरकार के नागर विमानन मंत्रालय के दायरे में आता है।  

मंत्री ने कहा कि अगर राज्य सरकार राज्य में किसी हवाई अड्डे का नाम बदलना चाहती है, तो इस आशय का एक प्रस्ताव राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश और पारित करना होगा और प्रस्ताव केंद्र को भेजना होगा।