Amidst the threat of Omicron in Karnataka, CM Bommai called an important meeting, said - I am worried, cases are increasing in Tamil Nadu along with Maharashtra, Kerala
File

    Loading

    कर्नाटक: कर्नाटक में हुई भारी बारिश के चलते लोगों का बहुत नुकसान हुआ है। इसके चलते मुख्यमंत्री बसवराज बोम्बई ने रविवार को अपने आवास पर एक बैठक की है। जिस तरह वह बारिश ने कहर मचाया है उससे बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, तुमकुरु, कोलार, चिक्कबल्लापुर, रामनगर, हासन जिलों को बहुत बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

    हजारों घर टूटे, 1 लाख से ज्यादा किसान प्रभावित

    सूत्रों के अनुसारहमे ये खबर मिली है कि, प्रारंभिक रिपोर्ट में पांच हेक्टेयर से अधिक भूमि पर फसल के नुकसान और 24 लोगों की मौत की सूचना दी गई है और 658 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए जबकि 8,495 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। कम से कम 191 पशुओं के मारे जाने की  जानकारी मिली है। इसके अलावा कई सड़कें, पुल, स्कूल और जन स्वास्थ्य केंद्र क्षतिग्रस्त हो गए। 

    मुआवजे की राशि 

    आपको बता दें कि एनडीआरएफ फंड के तहत 689 करोड़ रुपये की राशि जिला कलेक्टरों के पास उपलब्ध है और जरूरत पड़ने पर और धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। अगस्त और सितंबर में लगातार बारिश के कारण 3.43 लाख हेक्टेयर में खेती की गई फसल प्रभावित हुई, जिससे 1.5 लाख किसान प्रभावित हुए। उनके लिए मुआवजे की राशि के रूप में 130 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

    CM ने किया मुआवजे का एलान

    भारी बारिश के चलते कर्नाटक में जो बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है इसके लिए मुख्यमंत्री बोम्मई ने 79,000 किसानों को मुआवजे के रूप में 79 करोड़ रुपये जारी करने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं बल्कि सभी स्तरों पर कृषि विभागों के अधिकारियों को फसल नुकसान का सर्वेक्षण करने में खुद को शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

    सड़कों की मरम्मत का कार्य तत्काल शुरू करने तथा सिंचाई टंकियों की मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर करने के आदेश जारी किए गए हैं। इस बीच, बचाव और राहत कार्य करने के लिए होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा बल की टीमों का गठन किया गया है। जरूरत पड़ने पर अधिकारियों को अपनी ताकत बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

    तमिलनाडु में भी बारिश का कहर 

    वहीं बता करें तमिलनाडु की तो वहां पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश की वजह से वहां के लोगों का भी बरी नुक्सान हो रहा है साथ ही बारिश की वजह से जनजीवन ठप है। वहीं, पानी अधिक होने से यहां की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इसके अलावा मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही लोगों को बारिश से राहत मिलेगी। ऐसे में देश के कई हिस्सों पर भारी बारिश हो रही है।