Lok Sabha Elections List of Congress candidates ready in Delhi including Kanhaiya Kumar may get a chance

Loading

नई दिल्ली: दिल्ली में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम का एलान अभी नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि प्रत्याशियों का नाम का एलान भले न हुआ हो लेकिन लिस्ट तैयार हो गई है। दिल्ली की सातों लोकसभा क्षेत्रों से इस बार आप और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं। चार सीटें आप के पास हैं और कांग्रेस को तीन सीट मिली हैं।

आम आदमी पार्टी अपने चारों उम्मीदवार लगभग डेढ़ माह जबकि बीजेपी अपने सातों प्रत्याशी करीब एक महीने पहले घोषित कर चुकी हैं, लेकिन कांग्रेस अपने तीन उम्मीदवार तय नहीं कर पा पाई है। हालांकि दिल्ली की तीन लोकसभा क्षेत्रों से कांग्रेस के प्रत्याशियों के चयन की जिम्मेदारी सोनिया गांधी और राहुल गांधी के पास चली गई है।

इनके नाम पर लग सकता है ठप्पा

सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, चांदनी चौक सीट से पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल और उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से पूर्व मंत्री राजकुमार चौहान का नाम प्रस्तावित किया गया था।
लेकिन सीईसी में उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से कन्हैया कुमार, चांदनी चौक सीट से संदीप दीक्षित और उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से उदित राज का नाम रख दिया गया।

असमंजस की स्थिति

इन नामों में से जयप्रकाश अग्रवाल का नाम कटने की संभावना बन गई। इसी पर विवाद खड़ा हो गया है और नाम तय नहीं हो पा रहे हैं। इसके अलावा पार्टी नेताओं का कहना है कि कन्हैया कुमार का नाम जेएनयू में की गई नारेबाजी और बीजेपी छोड़ने के बाद हिंदुत्व के विरोध में उदित राज की टिप्पणियों के कारण इन्हें प्रत्याशी बनाने से दिल्ली में गलत संदेश जाएगा।