Lok Sabha Speaker Om Birla writes to all the MP Parliament security breach
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

Loading

नई दिल्ली: संसद की सुरक्षा में चूक (Parliament Security Breach) को लेकर विपक्षी दल हमलावर है। इस बीच लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने सभी सांसदों को पत्र लिखा और संसद में हुई घटना पर राजनीति न करने का आग्रह किया है। अध्यक्ष ने बताया कि सदन के अंदर हुई घटना की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया गया है।

अपने पत्र में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने पूर्व में हुई घटनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ”दुर्भाग्यपूर्ण है कि सांसदों के निलंबन की घटना को इस घटना से जोड़कर देखा जा रहा है, जबकि इससे पहले भी तमाम घटनाएं हो चुकी हैं जिसका देश साक्षी रहा है।” 

इस वजह से सांसदों को किया निलंबित 

स्पीकर ने कहा, ”ऐसी घटनाओं पर क्या फैसला लेना है यह लोकसभा स्पीकर का विशेषाधिकार है। मुझे सदन की गरिमा बनाए रखने के लिए सांसदों को निलंबित करने का कठोर निर्णय लेना पड़ा, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो।”

ओम बिरला ने क्या कहा 

ओम बिरला ने सांसदों को लिखे पत्र में यह भी कहा, “13 दिसंबर को सदन के अंदर जो दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई, वह हम सभी के लिए चिंता का विषय है। हमने सदन में इस घटना पर सामूहिक चिंता व्यक्त की। उसी दिन मैंने सभी दलों के नेताओं से चर्चा की कि हम संसद में सुरक्षा व्यवस्था को और कैसे मजबूत कर सकते हैं। बैठक के दौरान दिए गए कुछ महत्वपूर्ण सुझावों को तुरंत लागू कर दिया गया है।”

हाई लेवल कमेटी कर रही जांच

लोकसभा सदस्यों को लिखे एक पत्र में बिरला ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्ट ‘‘जल्द ही” सदन के साथ साझा की जाएगी।  लोकसभा अध्यक्ष ने पत्र में कहा, ‘‘इसके अलावा, मैंने एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति का भी गठन किया है जो संसद परिसर में सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करेगी और यह सुनिश्चित करने के लिए एक ठोस कार्य योजना तैयार करेगी कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।”

क्या है मामला 

तेरह दिसंबर की दोपहर को दो व्यक्ति पीला धुआं छोड़ने वाले ‘कैन’ के साथ दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष के अंदर कूद गए। शून्यकाल के दौरान सदन में मौजूद सांसदों ने उन्हें पकड़ा। संसद परिसर के बाहर प्रदर्शन करने के आरोप में एक युवती समेत दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया था। सदन में कूदने वाले दोनों व्यक्तियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के रूप में हुई है।

संसद भवन के बाहर से गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द की निवासी नीलम (42) और लातूर (महाराष्ट्र) के निवासी अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है। वही, अन्य दो लोगों को गिरफ्तार किया है उनका नाम ललित झा और महेश कुमावत है। अदालत ने सभी आरोपियों को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा दिया है।