साइबर अपराध से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है मोदी सरकार: गृह मंत्री अमित शाह

    Loading

    नई दिल्ली:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार को कहा कि 99 प्रतिशत पुलिस थानों में सभी प्राथमिकी केंद्र सरकार (Center Government) के ऑनलाइन पोर्टल सीसीटीएनएस पर दर्ज की जाती हैं और देश के सभी 16,347 पुलिस थाने इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    शाह ने यहां ‘साइबर अपराधः खतरे, चुनौतियां एवं प्रतिक्रिया’ विषय पर गृह मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि साइबर अपराधों के खिलाफ विश्लेषणात्मक उपकरण बनाने का काम 40 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है।

    एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पिछले सात वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने साइबर अपराध से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा, ”पिछले सात वर्षों में देश में साइबर अपराधों से निपटने के लिए पुलिस चौकी स्तर तक बुनियादी ढांचा तैयार करने का काम पूरा किया गया है।” 

    शाह ने कहा कि साइबर अपराध की रोकथाम के लिए पुलिस कर्मियों और वकीलों को प्रशिक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ”अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क तथा सिस्टम (सीसीटीएनएस) को देश के सभी 16,347 पुलिस स्टेशनों में लागू किया गया है। नए स्थापित पुलिस स्टेशनों सहित 99 प्रतिशत थानों में सीसीटीएनएस पर सभी प्राथमिकी दर्ज की जा रही हैं।”  (एजेंसी)