Chief Election Commissioner of India Rajiv Kumar
PTI Photo

Loading

हैदराबाद. मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार (CEC Rajiv Kumar) ने गुरुवार (5 अक्टूबर) को कहा कि निर्वाचन आयोग (Election Commission) स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। सीईसी की अगुवाई में 17 सदस्यीय दल तेलंगाना में चुनाव (Telangana Assembly Elections 2023) तैयारियों का जायजा लेने के लिए हैदराबाद में है। इस दौरान राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों, राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों तथा प्रवर्तन एजेंसियों जैसे विभिन्न पक्षकारों के साथ बैठकें कीं।

धन बल के इस्तेमाल पर होगी सख्त कार्रवाई

पिछले तीन दिन में चुनाव दल की गतिविधियों की जानकारी पत्रकारों को देते हुए राजीव कुमार ने कहा कि प्रवर्तन एजेंसियों को चुनाव के दौरान धन बल के इस्तेमाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का स्पष्ट संदेश दिया गया है। उन्होंने कहा, “धन बल, मुफ्त की रेवड़ियां खासतौर से हमारे रडार पर होंगी। अगर वे (प्रवर्तन एजेंसियां) कार्रवाई नहीं करते हैं तो हम कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। समय नजदीक आने पर हम आकलन और यह सुनिश्चित करेंगे कि वे इन सभी चीजों पर कार्रवाई करें।”

तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि बैंकों को इस संबंध में पैसों के ऑनलाइन लेनदेन पर नजर रखने के लिए कहा गया है। कुमार ने कहा कि राजनीतिक दलों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने निर्वाचन आयोग से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि तेलंगाना में चुनाव प्रलोभन मुक्त हों। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में मतदाताओं की कुल संख्या 3.17 करोड़ है जिसमें 1.58 पुरुष और 1.58 महिला मतदाता है।

घर से वोट डालेंगे दिव्यांग

सीईसी ने कहा, “तेलंगाना में पहली बार 80 साल की आयु से ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने घर से वोट डालने की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।” उन्होंने कहा कि इसी तरह दिव्यांगजन – जिनमें 40 फीसदी या उससे अधिक की शारीरिक अक्षमता है, वे घर से ही वोट डाल सकते हैं।

पांच लाख से अधिक दिव्यांग मतदाता

कुमार ने कहा कि यहां 119 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिनमें से 88 जनरल, 12 एसटी और 19 एससी हैं। हमने मतदाता सूची को बहुत समावेशी बनाने का प्रयास किया और ट्रांजिस्टर के नामांकन के साथ बड़े उत्साह से काम किया। इसलिए हम 2,557 ट्रांसजेंडरों को पंजीकृत करने में सक्षम हैं। हमारे मतदाता नियम के अनुसार दिव्यांग व्यक्तियों की संख्या 5.06 लाख है। 4.43 लाख में 80+ (आयु) मतदाता हैं, जिनमें से 7,689 100+ आयु वर्ग के हैं। युवा मतदाताओं को शामिल करने का एक और प्रयास किया गया। वहीं, (उम्र) 18 और 19 के बीच, सबसे कम उम्र की संख्या 8.11 लाख है, जो एक बहुत ही उत्साहजनक प्रवृत्ति है।”

पांच राज्यों में होने हैं चुनाव

बता दें कि तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसके लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस समेत अन्य पार्टियां प्रचार कर रही है। वर्तमान में तेलंगाना में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सत्ता है। इस बार राज्य में सत्ता में आने में भाजपा और कांग्रेस अपना पूरा जोर आजमा रही है। (एजेंसी इनपुट के साथ)