NASAL-VACCINE
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ चीन में जानलेवा कोरोना संक्रमण से कोहराम मचा हुआ है। वहीं इन सबके बीच, आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने नेजल वैक्सीन को अपनी जरुरी मंजूरी दे दी है। हालांकि फिलहाल इसका उपयोग हेटेरोलॉगस बूस्टर के रूप में होगा और यह पहले निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध होगा।

    अब आया कोरोना का नेजल वैक्सीन

    गौरतलब है कि, मनसुख मंडाविया ने बीते बुधवार को राज्यसभा में बताया था कि, एक्सपर्ट कमेटी ने Nasal वैक्सीन को भी मंजूर कर दिया है। जिसके माने हुए कि, आने वाले दिनों में किसी भी व्यक्ति को इंजेक्शन की जरूरत नहीं होगी और बस नाक में इसके कोरोना इंजेक्शन के ड्रॉप डालो और फायदा हो जाएगा।

    आज से नेजल वैक्सीन भी टीकाकरण  में शामिल 

    वहीँ इसे आज से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल भी किया जाएगा। नेजल वैक्सीन का फायदा यह है कि, यदि किसी ने कोवैक्सीन या कोविशिल्ड लिया है तो यह दोनों ही यूजर, इस नेजल वैक्सीन को आराम से ले सकते हैं। नेजल वैक्सीन हैट्रोलोगस होगा और यह फ्री नहीं होगा।

    जानकारी दें कि, बीते 28 नवंबर को भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech International Limited) ने घोषणा की थी कि इनकोवैक (iNCOVACC BBV154) नाक से खुराक देने वाली (बगैर सुई के) दुनिया की पहली  कोरोना वैक्सीन बन गई है। इसे इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन (Intra-Nasal Covid Vaccine) भी कहा जाता है। 

    देश में कोरोना के हाल 

    जानकारी दें कि, आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 163 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,76,678 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,380 रह गई है। इन आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक कुल 4,41,42,608 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19% है। वहीँ स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.03 खुराक दी जा चुकी हैं।