Representative Image
Representative Image

    Loading

    नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) और (State Police Chief) को एक नाबालिग सामूहिक बलात्कार पीड़िता से ललितपुर के एक पुलिस थाने के प्रभारी द्वारा कथित रूप से दुष्कर्म किए जाने पर नोटिस जारी किया। 

    एक मीडिया रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कहा, रिपोर्ट में कही गई बात यदि सच है, तो यह पीड़िता के मानवाधिकारों का उल्लंघन है।  राष्ट्रीय मानवाधिकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि ”एनएचआरसी ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में थाना प्रभारी द्वारा एक नाबालिग से बलात्कार किया गया था, जब वह अपने साथ हुए सामूहिक बलात्कार की शिकायत दर्ज करवाने आयी थी।” 

    बयान के मुताबिक, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है।  पीड़िता की मौसी और पाली थाने के एसएचओ समेत छह लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है और अब तक पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  साथ ही थाने के अन्य सभी पुलिसकर्मियों को सक्रिय ड्यूटी से हटाकर लाइन हाजि़र किया गया है।  झांसी के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जोगेंद्र कुमार को मामले की जांच करने और 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। (एजेंसी)