NIA
File Photo

Loading

नई दिल्ली/पटना. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने भाकपा (माओवादी) के सदस्यों से हथियारों और गोला-बारूद की बरामदगी से संबंधित एक मामले में बिहार में आरोपियों और संदिग्धों से जुड़े कई परिसरों पर शुक्रवार को छापेमारी की। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भाकपा (माओवादी) के स्वयंभू क्षेत्रीय कमांडर राम बाबू राम उर्फ ​​”राजन” और प्रतिबंधित संगठन के एक सक्रिय सदस्य राम बाबू पासवान उर्फ “धीरज” के बीच संबंधों का पता लगाने के लिए राज्य के पूर्वी चंपारण, शिवहर, सारण, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर जिलों में नौ स्थानों पर छापे मारे गए। दोनों को राज्य पुलिस ने चार मई को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वे न्यायिक हिरासत में हैं।

मामला दो एके-47 राइफल, पांच मैगजीन और 460 गोला-बारूद की जब्ती से संबंधित है, जो पश्चिम चंपारण जिले के बरियाकला गांव के निकट एक वन क्षेत्र में दबे हुए पाए गए थे। अधिकारी ने बताया कि यह बरामदगी राज्य पुलिस द्वारा तब की गई जब एक गुप्त सूचना के आधार पर वे मशरख के सिउड़ी इलाके में पहुंचे, जहां दो आरोपी ठहरे हुए थे और आतंकवादी घटना को अंजाम देने की साजिश रच रहे थे। एनआईए ने 23 जून को मामले की जांच अपने हाथ में ली थी।

संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा, “व्यापक जांच के बाद, एनआईए ने आज जेल में बंद दो आरोपियों से जुड़े दो परिसरों और मामले में अन्य संदिग्धों के सात परिसरों में कार्रवाई की।”

प्रवक्ता ने बताया कि छापेमारी के दौरान मोबाइल फोन, टैबलेट, एचडी कार्ड और मेमोरी कार्ड सहित कई डिजिटल उपकरण, सिम कार्ड, मोबाइल नंबर वाली एक पॉकेट डायरी, नक्सली सामग्री वाले पन्ने और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए। (एजेंसी)