Karnataka CM Siddaramaiah
Karnataka CM Siddaramaiah

Loading

बेंगलुरु: कर्नाटक (Karnataka)  की सिद्धारमैया सरकार (Siddaramaiah Government) ने बुधवार को ‘कर्नाटक हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक 2024’ (Karnataka Hindu Religious Institutions and Charitable Endowment Bill 2024) पारित किया है। इस विधेयक के विरोध में अब बीजेपी ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी ने कर्नाटक सरकार को एंटी हिंदू बताया है।

कर्नाटक सरकार के इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष विजयेंद्र येदियुरप्पा (Vijayendra Yediyurappa) ने बीजेपी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कर्नाटक सरकार के इस फैसले का विरोेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेध किया है। उन्होंने पोस्ट के जरिए कहा कि कहा कि सिद्धारमैया सरकार हिंदू विरोधी नीतियां अपनाकर अपना खाली खजाना भरना चाहती है।

हिंदू मंदिरों के राजस्व पर टेढ़ी नजर 

येदियुरप्पा ने कहा कि कांग्रेस सरकार राज्य में लगातार हिंदू विरोधी नीतियां अपना रही है। कांग्रेस ने अब हिंदू मंदिरों के राजस्व पर भी अपनी टेढ़ी नजर डाल दी है। बीजेपी नेता ने आगे कहा कि केवल हिंदू मंदिरों को ही क्यों निशाना बनाया जा रहा है, अन्य धर्मों को क्यों नहीं।

कांग्रेस ने हमेशा हिंदू हितों की रक्षा की

बीजेपी नेता के सवालों पर कांग्रेस नेता और कर्नाटक सरकार के मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बीजेपी पर कांग्रेस को हिंदू विरोधी बताकर राजनीतिक लाभ लेने का आरोप लगाया। रेड्डी ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस ने सालों से लगातार मंदिरों और हिंदू हितों की रक्षा की है।

क्या है यह विधेयक 

कर्नाटक सरकार ने ‘कर्नाटक हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विधेयक 2024’ पारित किया है। कर्नाटक में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई करने वाले मंदिरों से 10 फीसदी टैक्स वसूली (10 percent tax on temples) करने का फैसला किया गया है। वहीं, जिन मंदिरों की इनकम 10 लाख से 1 करोड़ के बीच है, उन्हें पांच प्रतिशत टैक्स देना होगा।