Omicron Updates : Karnataka government's announcement amid Omicron threat, all events in educational institutions suspended till January 15
Photo:ANI

    नई दिल्ली: देश (India) में ओमीक्रोन (Omicron) के दो मामले में कर्नाटक (Karnataka) से सामने आने के बाद राज्य सरकार ने एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। राज्य सरकार ने कहा है कि, शैक्षणिक संस्थानों (Educational Institutes) में सभी कार्यक्रमों को 15 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है। 

    एएनआई के अनुसार, कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने बताया है कि, सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों में सभी कार्यक्रमों को 15 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है। नागरिकों को सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स, शॉपिंग मॉल में तभी जाने की अनुमति है लेकिन इसके लिए उनका पूरी तरह से वैक्सीनेशन होना ज़रूरी होगा। फिलहाल विवाह समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं शुक्रवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने COVID19 स्थिति और दो ओमीक्रोन मामलों से संबंधित बैठक की अध्यक्षता की। 

    गौरतलब है कि, अब तक 29 देशों में ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है और WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी।

    भारत में भी इस वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। गुरुवार को देश में ओमीक्रोन के दो मामले सामने आए थे, जिनमें से एक मरीज की उम्र  66 और दूसरे मरीज की उम्र 46 साल है। दोनों में ओमीक्रोन के हल्के लक्षण पाए गए हैं। इसके अलावा इन मरीजों के सभी संपर्कों की समय से पहचान हो गई है और इनके टेस्ट भी किए गए हैं।