afghanistan

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ अफगानिस्तान (Afghanistan) में फिलहाल तालिबान की सरकार है। वहीं अब इसी तालिबानी हुकूमत ने हमने ख़ास दोस्त पाकिस्तान को लानतें भेजीं है। बता दें कि बीते साल अगस्त महीने में तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। तभी से वहां की अर्थव्यवस्था (Economy in Taliban Government) गिर गई है और इस समय वहां भुखमरी, निर्धनता जैसी बड़ी मानवीय आपदा खड़ी हो गई है। 

    वहीं अब भूख से जूझ रहे आम लोगों की मदद के लिए भारत (Indian Help Afghanistan) समेत दूसरे अनेक देश अफगानिस्तान को दान में अनाज दे रहे हैं। लेकिन अब इसी गेहूं वाले मसले पर तालिबान का एक अधिकारी पाकिस्तान पर बुरी तरह भड़का है।दरअसल अब तालिबानी आधिकारी ने सोशल मीडिया पर भारत की तारीफ की और पाकिस्तान को जमकर कोसा है।

    इस घटना का एक वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है। जिसमें तालिबानी अधिकारी, पाकिस्तान के गेहूं की आलोचना करता दिख रहा है। बता दें कि वीडियो को अफगानिस्तान के पत्रकार अब्दुलहक ओमेरी ने पोस्ट किया है। जिसमें तालिबानी अधिकारी कह रहा  है कि, “पाकिस्तान ने जो गेहूं हमें भेजा है, वो खाने लायक नहीं है।” इस वीडियो के वायरल होने के बाद से अफगानिस्तान के लोग अच्छी गुणवत्ता का गेहूं भेजने के लिए भारत की दिल खोलकर बढ़ाई कर रहे हैं और धन्यवाद बोल रहे हैं।

    अफगानियों ने भारत को कहा धन्यवाद 

    इस बाबत हमदुल्ला अरब नाम के एक यूजर ने कहा, “अफगान लोगों को लगातार समर्थन देने के लिए भारत को शुक्रिया। हमारी लोगों की लोगों से दोस्ती हमेशा बनी रहेगी। जय हिंद।” तो वहीं नजीब फरहोदिस नाम के एक अन्य यूजर ने लिखा, “पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को जो गेहूं दान में दिया है, वो खराब है, जिसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। भारत ने हमेशा अफगानिस्तान की मदद की है।” हालांकि बता दें गेहूं को लेकर ये बातें जिस तालिबानी अधिकारी ने कही हैं, उसे उसके पद से बाद में बर्खास्त कर दिया गया था।

    50,000 मीट्रिक टन गेहूं की मदद दे रहा भारत

    पता हो कि भारत ने बीते महीने मानवीय सहायता के तौर पर अफगानिस्तान के लोगों को को जरुरी मदद देना शुरू किया था। इसके तहत भारत की तरफ से दूसरी खेप में 2000 मीट्रिक टन गेंहू बीते गुरुवार को अमृतसर से अफगानिस्तान के जलालाबाद के लिए भेजा गया है। फिलहाल भारत ने अफगानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं देने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी, ये उसी का हिस्सा है।