Pakistani Ranger, ISI, security, Dawood Ibrahim, Karachi

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को लेकर अलग-अलग खबरें आ रही हैं। कहीं कहा जा रहा है कि वो मर गया है, तो कहीं से खबर आ रही है कि  जहर देने के बाद वो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है। फिलहाल इन सभी के बीच दाऊद के करीबी छोटा शकील ने एक टीवी चैनल को बताया कि दाऊद जिंदा है। वैसे आपको बता दें कि दाऊद की सुरक्षा को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) की सरकार कोई कमी नहीं रखती है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) दाऊद की सिक्योरिटी (Security) देखती है। इंतजाम ऐसा कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि कराची (Karachi) में दाऊद किस ठाठ से जीता है अपनी जिंदगी…

पाकिस्तान के इस शहर में रहता है दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim in Karachi
रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में दाऊद और उसका परिवार कराची के डिफेंस एरिया में रहता है। लेकिन उसकी सुरक्षा को लेकर खुफिया एजेंसी आईएसआई उसके ठिकानों को बदलती रहती है। दाऊद और उसके परिवार के लिए पाकिस्तान में तीन से ज्यादा जगहों को रिजर्व रखा गया है। अगर उसे कहीं जाना होता है तो उसके लिए बुलेट प्रूफ कार की व्यवस्था है। साथ ही उसके काफिले के साथ कई गाड़ियों में सुरक्षाकर्मी आधुनिक हथियारों से लैस होकर चलते हैं। घर के आसपास पाकिस्तानी रेंजर्स की तैनाती होती है। इसके अलावा उसके घर में हर किसी को एंट्री नहीं दी जाती है। दाऊद की सुरक्षा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले तीस साल से वो पाकिस्तान की पनाह में पल रहा है। लेकिन अब तक उसका एक वीडियो भी सामने नहीं आया है।

दाऊद के पास है हजारो करोड़ की संपत्ति
दुनिया के तीन सबसे अमीर डॉन में दाऊद का नाम शामिल है। साल 2015 के फोर्ब्स मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के डोंगरी इलाके में गुंडई और हफ्ता वसूली से अंडरवर्ल्ड की दुनिया में कदम रखने वाला दाऊद 6.7 बिलियन डॉलर का मालिक है। उसके पास पाकिस्तान समेत कई देशों में आलीशान बंगले हैं। दाऊद ने रियल स्टेट में भी इन्वेस्ट कर रखा है। इसके साथ ही वसूली का काम आज भी उसके गुर्गे करते रहते हैं।

भारत का दुश्मन है दाऊद
दाऊद 12 मार्च, 1993 को मुंबई हुए सीरियल बम ब्लास्ट का मुख्य आरोपी है। मुंबई के अलग अलग ठिकानों पर सीरियल बम ब्लास्ट हुए और इस आतंकी हमले में  257 लोग मारे गए थे और 713 लोग जख्मी हुए थे। इस ब्लास्ट में दाऊद इब्राहिम, टाइगर मेमन, याकूब मेमन का नाम आया था। इसके बाद से दोनों दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन तो पाकिस्तान भाग निकले लेकिन याकूब मेमन को फांसी हुई थी। जिसके बाद भारत सरकार ने अमेरिका की मदद से साल 2003 में दाऊद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया।