pappu yadav

Loading

नई दिल्ली/पूर्णिया: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पहले, बिहार (Bihar) की पूर्णिया (Purnia) लोकसभा सीट से महागठबंधन की ओर से RJD की प्रत्याशी बीमा भारती पहले ही नामांकन कर चुकी हैं। तो वहीं कांग्रेस में पार्टी का विलय कर चुके पप्पू यादव ने आज यानी 4 अप्रैल को नामांकन करने का ऐलान कर दिया है।

दरअसल बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की उम्मीदवार बीमा भारती ने बीते बुधवार को ही अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। वहीं, हाल में कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव सहयोगी दल की प्रत्याशी के नामांकन के बावजूद चुनाव लड़ने पर अड़े हुए हैं। इस बाबत पप्पू यादव ने बाकायदा ‘X’ पर कहा, ‘‘प्रणाम पूर्णिया, सलाम पूर्णिया, जोहार पूर्णिया। कल जन नामांकन है सब आशीष देने आएं। पूर्णिया के सम्मान में, आपके आशीर्वाद से पप्पू यादव मैदान में। प्रणाम पूर्णिया से कुछ लोग इतना चिढ़े हैं कि उसका अपमान करने के लिए कुछ भी करेंगे। मेरी मां पूर्णिया 26 अप्रैल को उनका जमानत ज़ब्त कर जवाब दे।”

दिलचस्प बात यह रही बीते 1 महीने से भी कम समय पहले RJD में शामिल हुईं भारती के साथ बीते पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव भी थे। इस अवसर पर तेजस्वी यादव ने पूर्णिया में एक रैली को भी संबोधित किया और जनता से मौजूदा विधायक भारती के लिए वोट करने का आग्रह किया। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मिले आश्वासन का दावा करते हुए पप्पू यादव इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वह पूर्णिया सीट से ही चुनाव लड़ेंगे, जिसे उन्होंने 1990 के दशक में उन्होंने तीन बार जीता था।

ऐसे में अब आज यानी गुरुवार को पप्पू को पूर्णिया सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। उनकी पत्नी रंजीत रंजन कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य हैं। पप्पू यादव ने बेटे सार्थक के साथ 2015 में गठित जन अधिकार पार्टी का 15 दिनों पहले ही कांग्रेस में विलय कर दिया था। यादव ने कुछ दिन पहले केरल के वायनाड का उदाहरण देते हुए पूर्णिया में ‘‘दोस्ताना लड़ाई” होने की संभावना जताते हुए कहा था कि राहुल गांधी को ‘भाकपा’ की एनी राजा द्वारा चुनौती दी जा रही है। वहीं ‘भाकपा’, कांग्रेस की तरह ‘INDIA’ गठबंधन की सहयोगी है।