modi

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत (Namo Bharat) को हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने RRTS कनेक्ट ऐप की भी शुरुआत की। अब इस ऐप से रैपिड रेल की पूरी जानकारी मिलेगी। वहीं PM मोदी ने मोबाइल से QR कोड स्कैन करके पहला टिकट खरीदा।

इस ख़ास मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी विशेष रूप से मौजूद रहीं। वहीं कल यानी 21 अक्टूबर से आम नागरिक इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को ‘नमो भारत’ का नाम दिया गया है। 

PM मोदी ने भी बच्चों साथ की यात्रा
आज ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद PM मोदी ने खुद भी उसमें सफर किया। इस यात्रा के दौरान वे स्कूली बच्चों से बातचीत करते हुए भी नज़र आए। जानकारी दें कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS गलियारे का पहला चरण 17 किलोमीटर लंबा है। यानी फिलहाल यात्री गाजियाबाद के साहिबाबद से दुहाई डिपो तक यात्रा कर सकेंगे। साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का ट्रेन किराया 50 रुपए रखा गया है और प्रीमियम कोच के लिए आपको 100 रुपए चुकाने होंगे। 

हर 15 मिनट में होगी ट्रेन
बताते चलें कि यह ट्रेन हर 15 मिनट में उपलब्ध होगी, लेकिन आगे के स्टेशनों के विस्तार के बाद इस ट्रेन का परिचालन फिर हर 5-5 मिनट में किया जाएगा। इस ख़ास गलियारे का निर्माण 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से किया जा रहा है। आगे से यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर से गुजरते हुए एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ पहुंच जाएगी। खुद PM नरेंद्र मोदी ने ही 8 मार्च साल 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी।